पहले टेस्ट में पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 221 रनों से रौंदा

दुबई| Last Updated: रविवार, 26 अक्टूबर 2014 (22:27 IST)
हमें फॉलो करें
दुबई। बाएं हाथ के स्पिनर जुल्फिकार बाबर (74 रन पर पांच विकेट) और पदार्पण कर रहे लेग स्पिनर यासिर शाह (50 रन पर चार विकेट) की फिरकी के जादू से पाकिस्तान ने पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन ऑस्ट्रेलिया को रविवार को यहां 221 रन से हराकर दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली।
ऑस्ट्रेलिया की टीम 438 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दूसरी पारी में 216 रन पर ढेर हो गई। इससे पहले मिशेल जॉनसन (61) और स्टीवन स्मिथ (55) ने धैर्यपूर्ण अर्धशतक जड़ने के अलावा आठवें विकेट के लिए 65 रन जोड़कर पाकिस्तान के जीत के इंतजार को बढ़ाया।
 
बाबर ने पीटर सिडल (15) को सिली प्वाइंट पर अजहर अली के हाथों कैच कराकर पाकिस्तान की बड़ी जीत सुनिश्चित की। बाएं हाथ के स्पिनर बाबर ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89 रन देकर तीन विकेट था जो उन्होंने पिछले साल अबुधाबी में अपने पदार्पण टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था।
 
श्रृंखला का दूसरा और अंतिम टेस्ट 30 अक्टूबर से अबुधाबी में खेला जाएगा। एक समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर सात विकेट पर 117 रन था और उसकी बड़ी हार तय लग रही थी लेकिन स्मिथ (55) और जॉनसन ने आठवें विकेट के लिए 65 रन जोड़कर पाकिस्तान के जीत के इंतजार को बढ़ाया।
 
बाबर की गेंद पर स्मिथ दो बार भाग्यशाली रहे। वे जब 37 रन पर थे तब विकेटकीपर सरफराज ने उन्हें स्टंप करने का मौका गंवा दिया जबकि 44 रन के निजी स्कोर पर मिसबाह उल हक ने उनका मुश्किल कैच टपका दिया।
 
बाबर की ही गेंद पर अहमद शहजाद ने भी 23 रन के निजी स्कोर पर जॉनसन को जीवनदान दिया जबकि यासिर ने भी दो रन के बाद उनका कैच छोड़ा। इन दोनों बल्लेबाजों ने इन जीवनदानों का फायदा उठाते हुए पाकिस्तान के गेंदबाजों को काफी परेशान किया। 
 
स्मिथ ने शाह पर अपना तीसरा चौका जड़कर सातवां अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके बाद वे इसी स्पिनर की गेंद पर शॉर्ट लेग में असद शफीक को कैच दे बैठे। स्मिथ ने अपनी पारी में 175 गेंद का सामना किया।
 
जॉनसन ने भी इसके बाद बाबर पर चौके के साथ अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने सिडल के साथ नौवें विकेट के लिए 43 रन जोड़े। शाह ने जॉनसन को स्टंप कराके इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने अपनी पारी में 127 गेंद का सामना करते हुए छह चौके और एक छक्का मारा।
 
बाबर ने इसके बाद सिडल को आउट करके पाकिस्तान की जीत सुनिश्चित की। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत चार विकेट पर 59 रन से की। क्रिस रोजर्स (43) और स्मिथ ने पहले घंटे में 32 रन जोड़े लेकिन तेज गेंदबाज इमरान खान ने रोजर्स को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ दिया।
 
बाबर ने इसके बाद स्पिन लेती हुई गेंद पर मिशेल मार्श (3) को शॉर्ट कवर पर अजहर अली के हाथों कैच कराया। बाबर ने ब्रैड हैडिन को बोल्ड करके ऑस्ट्रेलिया का स्कोर सात विकेट पर 105 रन किया।
 
पाकिस्तान ने अब तक पूरे मैच के दौरान दबदबा बनाए रखा है। पहली पारी में 454 रन बनाने के बाद उसने ऑस्ट्रेलिया को 303 रन पर समेटा और फिर दो विकेट पर 286 रन पर अपनी दूसरी पारी घोषित करके विरोधी टीम को विशाल लक्ष्य दिया। (भाषा)



और भी पढ़ें :