ऑस्ट्रेलिया फिर नाकाम, पाक की नजरें श्रृंखला पर

pcb
अबु धाबी| पुनः संशोधित शनिवार, 1 नवंबर 2014 (22:10 IST)
हमें फॉलो करें
अबु धाबी। पाकिस्तान ने तीसरे दिन अपनी कुल बढ़त को 370 रन तक पहुंचाकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट और श्रृंखला पर अपना शिकंजा कस लिया है।

पाकिस्तान ने दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में दो विकेट पर 61 रन बनाए। अजहर अली 21 जबकि यूनिस खान 16 रन बनाकर खेल रहे हैं। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज एक बार फिर नाकाम रहे जिससे श्रृंखला बराबर करने की टीम की उम्मीदों को करारा झटका लगा।

ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में 261 रन ही बना सकी। पाकिस्तान ने पहली पारी छह विकेट पर 570 रन बनाकर घोषित की थी और इस तरह पाकिस्तान ने 309 रन की बढ़त हासिल की। पाकिस्तान के कप्तान मिसबाह उल हक ने हालांकि ऑस्ट्रेलिया को फॉलोआन नहीं देने का फैसला किया।
मिशेल जानसन (29 रन पर दो विकेट) ने दूसरी पारी में पाकिस्तान को शुरुआती झटके देते हुए अहमद शहजाद (14) और मोहम्मद हफीज (3) को पैवेलियन भेजा लेकिन अली और यूनिस ने टीम को और झटके नहीं लगने दिए।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम एक बार फिर बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रही। मिशेल मार्श ने टीम की ओर से सर्वाधिक 87 जबकि कप्तान माइकल क्लार्क ने 47 रन बनाए।
ऑस्ट्रेलिया ने सुबह के सत्र में चार जबकि लंच के बाद तीन विकेट गंवाए। पाकिस्तान इस तरह 1994 के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली टेस्ट श्रृंखला जीतने की ओर मजबूती से बढ़ रहा है। पाकिस्तान ने दुबई में पहला टेस्ट 221 रन से जीता था।

ऑस्ट्रेलिया को कप्तान क्लार्क से बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन वे 47 रन की आकर्षक पारी खेलने के बाद पैवेलियन लौट गए। क्लार्क 62 गेंद की पारी के दौरान लय में दिखे। उन्होंने सात चौके मारे लेकिन तेज गेंदबाज इमरान खान (60 रन पर तीन विकेट) की अंदर आती गेंद को चूककर बोल्ड हो गए। क्लार्क ने मार्श के साथ छठे विकेट के लिए 64 रन जोड़े।
मार्श ने जुल्फिकार बाबर पर छक्का और फिर तीन रन के साथ सिर्फ 56 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। ऑस्ट्रेलिया ने हालांकि नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। यासिर शाह ने ब्रैड हैडिन (10) और मिशेल जानसन (शून्‍य) को पैवेलियन भेजकर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर आठ विकेट पर 199 रन किया।

मार्श ने पीटर सिडल के साथ नौवें विकेट के लिए 62 रन जोड़े लेकिन इमरान की गेंद पर राहत अली को कैच देकर पैवेलियन लौट गए। उन्होंने 116 गेंद की अपनी पारी में 13 चौके और एक छक्का मारा।
हफीज ने सिडल (28) को आउट करके ऑस्ट्रेलिया की पारी का अंत किया। पाकिस्तान की ओर से राहत अली ने 41, शाह ने 47 और बाबर ने 94 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए।

ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत एक विकेट पर 22 रन से की। ऑस्ट्रेलिया ने दिन के छठे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर का विकेट गंवा दिया। वार्नर ने राहत अली की शार्ट गेंद को प्वाइंट पर यासिर के हाथ में खेला। ग्लेन मैक्सवेल (37) ने बाबर पर दो चौके और एक छक्का जड़ा लेकिन इसी अनुभवी स्पिनर की गेंद पर बोल्ड हो गए।
दूसरे छोर पर राहत ने नाइटवाचमैन नाथन लियोन (15) को बोल्ड किया जबकि बाबर ने स्टीवन स्मिथ (शून्‍य) को पगबाधा आउट करके लंच तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पांच विकेट पर 120 रन किया। (भाषा)




और भी पढ़ें :