कौन जीतेगा साल 2021 का आखिरी 'Player Of The Month Award', मयंक एजाज या यह कंगारू?

Last Updated: शनिवार, 8 जनवरी 2022 (19:15 IST)
हमें फॉलो करें
दुबई: भारत के सलामी बल्लेबाज को और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ में शानदार प्रदर्शन के कारण दिसंबर महीने के लिए आईसीसी ‘प्लेयर ऑफ द मंथ (महीने का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी)’ पुरस्कार के लिए नामित किया गया है।

मयंक के अलावा, न्यूजीलैंड के स्पिनर और ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज को भी पुरस्कार के लिए नामांकित गया है। नियमित सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा, शुभमन गिल और केएल राहुल की किसी ना किसी स्तर पर गैरमौजूदगी में मयंक ने न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिले मौके का पूरा फायदा उठाया। इस दौरान खेले गए दो मैचों में उन्होंने 69.00 की औसत से 276 रन बनाए, जिसमें दो अर्धशतक और एक शतक शामिल है।

ALSO READ:

यह आंकड़ा बताता है कि भारत तीसरा टेस्ट जीतकर करेगा दक्षिण अफ्रीका फतह

मयंक मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भारतीय जीत के सूत्रधार बने। उन्होंने ने दो पारियों में 150 और 62 बनाए जिससे भारतीय टीम ने मैच अपने नाम किया।

उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 117 रन की अहम साझेदारी कर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने इस दौरान बल्लेबाजों के लिए मुश्किल परिस्थितियों में 60 रन की शानदार पारी खेली।

भारत में जन्में न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने मुंबई टेस्ट में पारी के सभी 10 विकेट झटक कर इतिहास में अपना नाम दर्ज करवा लिया। भारत के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में उन्होंने यह कारनामा किया। वह जिम लेकर और अनिल कुंबले के बाद ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने।

बाएं हाथ के इस गेंदबाज ने इस दौरान सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला जिसमें उन्होंने 16.07 की औसत से 14 विकेट लिए। स्टार्क ने भी इस दौरान बल्ले और गेंद दोनों के साथ असाधारण प्रदर्शन किया था। उनके शानदार प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया ने दो मैच बाकी रहते एशेज सीरीज अपने नाम कर ली।

पिछले महीने तीन मैचों में उन्होंने 19.64 की औसत से 14 विकेट लिए और 58.50 की औसत से 117 रन बनाकर बल्ले से भी उपयोगी योगदान दिया। उन्होंने एशेज सीरीज की शुरुआती टेस्ट की पहली गेंद पर ही रोरी बर्न्स को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को शानदार शुरुआत दिलाई। उन्होंने इस मैच में 35 रन बनाने के अलावा ट्रेविस हेड के साथ आठवें विकेट के लिए 85 रन की अहम साझेदारी की।

उन्होंने दूसरे टेस्ट में छह विकेट लिए और 58 रन बनाए जबकि बॉक्सिंग डे टेस्ट में भी पांच विकेट चटकाए और पहली पारी नाबाद 24 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को 82 रन की बढ़त दिलाने में अहम भूमिका निभाई।रविचंद्रन अश्विन के बाद वह दूसरे खिलाड़ी है जो आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के गेंदबाज और ऑलराउंडरों की टॉप 10 लिस्ट में शुमार है।
देखना दिलचस्प होगा कि यह त्रिकोणीय मुकाबला कौन जीतता है- एक उभरता हुआ युवा सलामी बल्लेबाज, पारी में 10 विकेट लेने वाला स्पिनर या फिर तेज गेंदबाज जो अब ऑलराउंडर बनने की राह पर है।



और भी पढ़ें :