शुक्रवार, 12 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Lalchand Rajput appointed as coach of United Arab Emirates cricket team
Written By WD Sports Desk
Last Updated : बुधवार, 21 फ़रवरी 2024 (16:37 IST)

भारत को T20I World Cup जिताने वाला कोच अब इस टीम को सिखाएगा क्रिकेट के गुर

संयुक्त अरब अमीरात के मुख्य कोच बने लालचंद राजपूत

Lalchand Rajput
पूर्व भारतीय क्रिकेटर लालचंद राजपूत को तीन साल के लिए संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की पुरुष टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया।इस तरह राजपूत पाकिस्तान के मुदस्सर नजर की जगह लेंगे।

बतौर मुख्य कोच उनकी पहली जिम्मेदारी आईसीसी क्रिकेट विश्व कप लीग 2 त्रिकोणीय श्रृंखला होगी जिसमें स्कॉटलैंड और कनाडा की टीम मौजूद हैं जिसकी मेजबानी 28 फरवरी से संयुक्त अरब अमीरात कर रहा है। इसके बाद अगले महीने स्कॉटलैंड के खिलाफ तीन मैच की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला खेली जायेगी।

यूएई इस साल अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहा जिसके बाद 62 वर्षीय राजपूत को मुख्य कोच बनाने की घोषणा की गयी।

भारत के लिए दो टेस्ट और चार वनडे खेलने वाले राजपूत ने बुधवार को एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड की विज्ञप्ति में कहा, ‘‘ हाल के वर्षों में यूएई मजबूत एसोसिएट सदस्यों में से एक रहा और खिलाड़ियों ने वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय दोनों में अच्छा प्रदर्शन किया है। टीम के खिलाड़ी काफी प्रतिभाशाली है और मैं उनके क्रिकेट कौशल को निखारने के लिए काम करने के लिए उत्साहित हूं। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘ मेरा लक्ष्य टीम को लगातार अच्छा प्रदर्शन कराकर आगे ले जाना होगा। मुझे उन्हें अगले स्तर तक ले जाना होगा और मुझे पूरा विश्वास है कि वे इसमें पूरी तरह सक्षम है। ’’
राजपूत जब भारत के कोच थे तब टीम ने 2007 में पहला टी20 विश्व कप जीता था उन्होंने 2016-17 के बीच अफगानिस्तान को कोचिंग दी थी और इसी दौरान आईसीसी ने इस देश को टेस्ट का दर्जा दिया था।

कोच के तौर पर उनका पिछला कार्यकाल जिम्बाब्वे (2018-22) के साथ था। उन्होंने टीम को आस्ट्रेलिया में 2022 टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में मदद की थी जिसमें टीम सुपर 12 चरण तक पहुंची थी। (भाषा)
ये भी पढ़ें
अकाय कोहली नाम से सोशल मीडिया अकाउंट की भरमार