अंतिम सत्र में पहुंचा कानपुर टेस्ट, न्यूजीलैंड को हराने के लिए भारत को लेने होंगे 6 विकेट

Last Updated: सोमवार, 29 नवंबर 2021 (15:11 IST)
एक उपन्यास की तरह भारत न्यूजीलैंड के बीच के में खेला जा रहा मुकाबला अंतिम सत्र में आ पुहंचा है। यहां से किसी भी दर्शक को दो नतीजे दिख रहे हैं। या तो यह टेस्ट मैच ड्रॉ होगा या फिर भारत की जीत इस मैच में होगी।

पांचवे दिन के दोनों सत्रों को अगर मिला दिया जाए तो न्यूजीलैंड ने 4 विकेट खोकर 121 रन बनाए हैं जिसमे से 3 विकेट दूसरे सत्र में आए हैं। न्यूजीलैंड चाहेगी कि यह अंतिम सत्र उनके बल्लेबाज पूरी तरह बल्लेबाजी कर लें। वहीं भारत के सामने न्यूजीलैंड के 6 विकेट चटकाने का बड़ा काम होगा। गौरतलब है कि कल खराब रोशनी के कारण खेल रोक दिया गया था।

पहले सत्र में विल समरविले और टॉम लैथम ने भारतीय गेंदबाजों को कोई सफलता हाथ नहीं लगने दी लेकिन दूसरा सत्र भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा जिन्होंने 3 विकेट चटकाये। उमेश यादव ने लंच के ठीक बाद समरविले को शॉर्ट गेंद पर आउट किया जिन्होंने 110 गेंद में 36 रन बनाये । शुभमन गिल ने लांग लेग सीमा पर उनका कैच लपका।

दूसरे सत्र में भारतीय गेंदबाजों ने की वापसी

विलियमसन पहली पारी की तुलना में आत्मविश्वास से भरे दिखे जिन्होंने ईशांत शर्मा को चौका भी जड़ा।ईशांत का फॉर्म फिर निराशाजनक रहा।

रोस टेलर को चाय से पहले रविंद्र जडेजा ने आउट किया। टॉम लेथम (146 गेंद में 52 रन) ने एक और अर्धशतक बनाया जो अश्विन की गेंद पर आउट हुए।अब अश्विन के 80वें टेस्ट में 418 विकेट हो गए हें जिन्होंने हरभजन को पछाड़ा। हरभजन के 103 टेस्ट में 417 विकेट हैं।

सुबह भारतीय गेंदबाजों को पिच से कोई मदद नहीं मिली।जडेजा की एक गेंद पर लैथम चकमा जरूर खा गए। आफ स्टम्प से बाहर जाती गेंद पर भारत ने डीआरएस लिया लेकिन रिव्यू से साफ था कि गेंद विकेट पर नहीं पड़ रही थी।

ईशांत शर्मा और उमेश यादव भी इस पिच पर टिम साउथी और काइल जैमीसन जैसी गेंदबाजी नहीं कर सके। ईशांत पहले स्पैल में बिल्कुल लय में नजर नहीं आये। उन्होंने और उमेश ने शॉर्ट गेंदें भी डाली लेकिन समरविले विचलित नहीं हुए। आम तौर पर दसवें नंबर पर उतरने वाले समरविले ने उमेश को तीन चौके भी जड़े जिससे उनका आत्मविश्वास बढा।

पहली पारी में शतक से पांच रन से चूके लैथम ने स्पिनरों के खिलाफ रक्षात्मक खेल दिखाया लेकिन जडेजा को एक चौका भी जड़ा।



और भी पढ़ें :