बांग्लादेश की जीत के जश्न का वीडियो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की साइट पर हुआ अपलोड, तो स्टाफ से भिड़े कोच लैंगर

Last Updated: गुरुवार, 12 अगस्त 2021 (14:15 IST)
सिडनी: ऑस्ट्रेलिया के मुख्यकोच ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) की वेबसाइट पर पोस्ट एक वीडियो को लेकर कथित तौर पर बोर्ड के स्टाफ से बहस की। इस वीडियो में पिछले हफ्ते के खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार श्रृंखला जीतने का जश्न मनाते हुए दिखाया गया है।

‘द सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड’ के अनुसार लैंगर और ऑस्ट्रेलिया के टीम मैनेजर गेविन डोवी क्रिकेट.कॉम.एयू वेबसाइट पर वीडियो को लेकर चर्चा करते हुए दिखे। यह चर्चा हाल में संपन्न पांच मैचों की टी20 श्रृंखला के तीसरे मैच के बाद हुई जिसे बांग्लादेश ने जीतकर 3-0 की बढ़त बनाई।मेजबान बांग्लादेश ने पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला 4-1 से जीती।
क्या था मामला?

यह मामला शुरुआत में डोवी ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के डिजिटल स्टाफ के साथ उठाया लेकिन जब वह नहीं माना तो मामला बढ़ गया जिसके बाद लैंगर ने स्टाफ के सदस्य को फटकार लगाई।

रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘डोवी ने कहा कि बांग्लादेश टीम के गीत को सीए द्वारा संचालित वेबसाइट पर पोस्ट करना उचित नहीं है।’’उन्होंने कहा, ‘‘इस घटना को कम से कम एक दर्जन लोगों ने देखा और कुछ खिलाड़ी इससे असहज थे।’’
लैंगर ने इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया नहीं दी लेकिन डोवी ने कहा, ‘‘स्वस्थ टीम माहौल में ईमानदार और स्पष्ट चर्चा भी शामिल है, फिर चाहे यह खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ या टीम माहौल से जुड़े अन्य के बीच हो जैसा कि इस मामले में हुआ’’

उन्होंने कहा, ‘‘वहां नजरिए में अंतर था और हम किसी विशेष मामले को लेकर असहमत थे। यह ऐसा मामला था जो निजी तौर पर होना चाहिए था। मैं इसकी पूर्ण जिम्मेदारी लेता हूं।’’
सीए के दो डिजिटल मीडिया संचालक बांग्लादेश में हैं।

पांचवें और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय में आस्ट्रेलिया की टीम अपने न्यूनतम स्कोर पर सिमट गई थी और उसे 60 रन से शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

ऑस्ट्रेलिया का न्यूनतम स्कोर इससे पहले 79 रन था जो उसने जून 2005 में साउथम्पटन में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम 14.3 ओवर में आउट हो गई थी। साथ ही यह पहली द्विपक्षीय टी20 सीरीज है जिसमें 100 से अधिक ओवर फेंक गए और दोनों टीमों की रन गति मिलाकर छह रन प्रति ओवर से भी कम रही।

इसके अलावा सीए के ट्विटर हैंडल पर भी मैच के ठीक बाद बांग्लादेशी खिलाड़ियों के जश्न का वीडियो अपलोड किया गया। कैप्शन में लिखा था कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने खेल भावना प्रदर्शित कर अपने प्रतिद्वंदी टीम की प्रशंसा की।
पिछली 5 टी-20 सीरीज हार चुका है ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलियापिछले महीने वेस्टइंडीज के खिलाफ भी एक दिवसीय श्रृंखला में 1-4 से हार गया था। ऑस्ट्रेलियाअपनी पिछली पांच टी20 श्रृंखला गंवा चुका है और इस दौरान टीम ने 21 में से सिर्फ छह मैच जीते हैं।

यह ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के लिए टी-20 विश्वकप की शुरुआत से पहले एक बड़ा झटका माना जा रहा है। वैसे भी ऑस्ट्रेलिया आज तक टी-20 विश्वकप नहीं जीत सकी है ऐसे में बांग्लादेश टीम से हार जख्मों पर नमक की तरह है।

हालांकि ऑस्ट्रेलिया टीम के ज्यादातर सीनियर खिलाड़ी जैसे कि डेविड वॉर्नर, पैट कमिंस, ग्लेन मैक्सवेल, जाए रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, मार्कस स्टोइनिस और डेनियल सैम्स की गैर मौजूदगी में खेल रही थी लेकिन बांग्लादेश की टीम से हारना ऑस्ट्रेलिया को लंबे समय तक याद रहने वाला है।



और भी पढ़ें :