इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर अब न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से हुए बाहर

Last Updated: सोमवार, 17 मई 2021 (16:29 IST)
लंदन: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से बाहर होने के बाद हाल में वापसी करने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज कोहनी की चोट फिर से उबरने के कारण के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में नहीं खेल पाएंगे।
इस 26 वर्षीय खिलाड़ी ने अपनी काउंटी टीम ससेक्स की तरफ से केंट के खिलाफ वापसी की थी लेकिन केवल पांच ओवर कर पाये थे। इससे पहले उन्होंने पिछले सप्ताह सर्रे के खिलाफ दूसरी श्रेणी की टीमों के मैच में 29.2 ओवर किये थे।

(ईसीबी) ने बयान में कहा, ‘‘इंग्लैंड और ससेक्स के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर अगले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट श्रृंखला से बाहर हो गये हैं। ’’
इसमें कहा गया है, ‘‘गेंदबाजी करते समय उनकी दाहिनी कोहनी में दर्द हो रहा था और वह मैच के आखिरी दो दिन गेंदबाजी नहीं कर पाये। ’’

आर्चर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दो जून से शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिये स्वयं को फिट घोषित किया था लेकिन कोहनी की चोट उबरने के कारण उनकी और ईसीबी की योजना खटायी में पड़ गयी।

क्रिकेट बोर्ड अब इस पर विचार कर रहा है कि आर्चर को अपनी दाहिनी कोहनी के उपचार के लिये आपरेशन की जरूरत है या नहीं।
उन्होंने कोहनी की चोट के कारण ही आईपीएल से हटने का फैसला किया था और बाद में अपने दायें हाथ की उंगली से कांच का टुकड़ा निकालने के लिये आपरेशन करवाया था।
आर्चर ने हाल ही में की थी क्रिकेट में वापसी
चोट से उबरने के बाद हाल ही में जोफ्रा आर्चर ने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की थी । शुक्रवार को सर्जरी के करीब देड़ महीने बात उन्होंने अपना पहला मैच खेला। इस मैच में उन्होंने 13 ओवर में 29 रन देकर 2 विकेट लिए थे। उन्होंने जैक क्राउली और केंट के कप्तान बेल डूमंड के विकेट चटकाए थे।

इस मैच के बाद आर्चर ने कहा था कि (मेरी फिटनेस अच्छी है, मुझे लगता है कि मैंने अच्छी गेंदबाजी की है। मैं पिछले सप्ताह ससेक्स की दूसरी श्रेणी की टीम के लिए खेला था और आत्मविश्वास प्राप्त करना अच्छा रहा था, अब मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं।

भारत में मार्च में टी-20 श्रृंखला के बाद से हाथ और कोहनी की चाेट की समस्या के कारण कुछ समय तक क्रिकेट से बाहर रहने वाले इस 26 वर्षीय तेज गेंदबाज के लिए यह एक और झटका है। उन्होंने इसी महीने के अंत में अपने हाथ की सर्जरी कराई थी। उनकी उंगली में चोट लग गई थी। इसके बाद उन्हें लंबे समय तक कोहनी की चोट के प्रबंधन के कारण पूरे आईपीएल से अपना नाम वापस लेना पड़ा था।



और भी पढ़ें :