झूलन गोस्वामी बनी विश्व की दूसरी सर्वश्रेष्ठ वनडे गेंदबाज, टॉप 10 ऑलराउंडर्स में भी हुई शामिल

Jhulan Goswami
Last Updated: मंगलवार, 28 सितम्बर 2021 (16:59 IST)
हमें फॉलो करें
दुबई: आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में अंतिम ओवर में भारत के लिए चौका मारकर ऐतिहासिक जीत की मुहर लगाने वाली भारतीय गेंदबाज झूलन गोस्वामी के लिए आईसीसी वनडे रैंकिंग खुशियां ही खुशियां लेकर आया है। ना केवल वह गेंदबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं बल्की आईसीसी वनडे ऑलराउंडरों की टॉप 10 रैंकिंग में भी शामिल हो गई हैं।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में झूलन ने चार विकेट चटकाए थे जिसमें अंतिम मुकाबले में 37 रन देकर तीन विकेट भी शामिल हैं। भारत ने तीसरे वनडे में आस्ट्रेलिया को हराकर उसके लगातार 26 एकदिवसीय जीत के अभियान पर विराम लगाया।भारत ने हालांकि श्रृंखला 1-2 से गंवा दी।

झूलन हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में भी तीन स्थान के फायदे से 10वें स्थान पर पहुंच गई हैं। उनके 251 अंक हैं।

आस्ट्रेलिया की जेस योनासेन 760 अंक के साथ शीर्ष पर बरकरार हैं जबकि झूलन के 727 अंक हैं। आस्ट्रेलिया की ही मेगन शुट एक स्थान के नुकसान से 717 अंक के साथ तीसरे स्थान पर हैं।इंगलैंड की आन्या श्रुबसोल और केट क्रॉस की गेंदबाजी जोड़ी क्रमश: नौवें और 10वें स्थान के साथ शीर्ष 10 में शामिल हो गई है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम दो एकदिवसीय मैचों में तीन विकेट चटकाने वाली श्रुबसोल को चार स्थान का फायदा हुआ है। क्रॉस ने पांचवें वनडे में 44 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे जिससे उन्हें पांच स्थान का फायदा हुआ।

बल्लेबाजी रैंकिंग में आस्ट्रेलिया की बेथ मूनी आठ स्थान के फायदे से आठवें स्थान पर पहुंच गई हैं। उनकी हमवतन मेग लेनिंग सातवें स्थान पर हैं।मूनी ने भारत के खिलाफ एक शतक और एक अर्धशतक के साथ 89.84 के स्ट्राइक रेट से 177 रन बनाए।
आलराउंडरों की सूची में ऐश गार्डनर चार स्थान के फायदे से छठे स्थान पर पहुंच गई हैं। एलिस पैरी खराब फॉर्म के कारण दो स्थान के नुकसान से तीसरे स्थान पर खिसक गई हैं जिससे दक्षिण अफ्रीका की मारिजेन कैप शीर्ष पर पहुंच गई हैं। भारत की दीप्ति शर्मा एक स्थान के नुकसान से पांचवें स्थान पर हैं।



और भी पढ़ें :