554 गेंदों तक खेला गया यह एकदिवसीय मैच, लेकिन फिर नहीं लगा एक भी छक्का

cricket ball
Last Updated: शनिवार, 5 जून 2021 (14:17 IST)
शुक्रवार, 4 जून को क्रिकेट के मैदान पर एक ऐसा मुकाबला खेला गया जो जाने अनजाने से ही रिकॉर्ड बुक में शुमार हो गया। दरअसल, मौजूदा समय में की टीम तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए के दौरे पर है। बीते दिन दोनों टीमों के बीच इसी सीरीज का दूसरा मुकाबला उट्रेच के स्पोर्टपार्क मार्सचलकरवीर्ड मैदान पर खेला गया।

हैरान करने वाली बात यह रही कि मैच लगभग 90 ओवरों तक खेला गया और दोनों टीमों की पारी के दौरान पूरे मुकाबले में दर्शकों को एक भी छक्का देखने को नहीं मिला। जी हां, दोनों टीमों ने कुल मिलाकर 92.2 ओवर यानि 554 गेंदों का सामना किया और इस दौरान कोई भी खिलाड़ी एक छक्का तक नहीं लगा सका।

मैच का आगाज नीदरलैंड के तीस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के साथ हुआ। टीम के कप्तान पीटर सीलार का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला सही नहीं रहा और पूरी टीम अपनी पारी के निर्धारित 50 ओवर भी नहीं खेल सकी। टीम 49.2 ओवर के खेल में मात्र 157 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हो गयी। टीम के लिए मैक्स ओदोव्ड (36), बास डी लीडे और विकेटकीपर स्कॉट एडवर्ड्स ने (23-23) रन बनाए।
आयरलैंड के लिए क्रैग यंग और जोशुआ लिटिल चार-चार विकेट हासिल करने में कामयाब हुए। आयरलैंड के सामने 158 रनों का लक्ष्य था जिसे टीम ने 43 ओवर के खेल में दो विकेट के नुकसान पर अपने नाम कर लिया। टीम की जीत में पॉल स्टर्लिंग (52) और कप्तान एंड्रयू बालबर्नी ने नाबाद (63) रन बनाए।

पूरे मैच में दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने कुल मिलाकर 32 चौके लगाए, लेकिन कोई भी खिलाड़ी एक छक्का नहीं लगा सका। जानकारी के लिए बता दें कि साल 2019 के बाद यह पहला मौका रहा जब किसी में एक भी छक्का ना लगा हो। इससे पहले आखिरी बार ऐसा भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच, मेलबर्न में खेले गए वनडे मैच के दौरान ऐसा देखने को मिला था।

आयरलैंड और नीदरलैंड की सीरीज के बात करें तो नीदरलैंड ने पहला मुकाबला 1 रन से जीता था और मौजूदा समय में एकदिवसीय सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ खड़ी हुई है। तीसरा और निर्णायक मुकाबला सोमवार, 7 जून को इसी मैदान पर खेला जाएगा।



और भी पढ़ें :