आईपीएल 9 अप्रैल से, 30 मई को अहमदाबाद में होगा फाइनल

Last Updated: रविवार, 7 मार्च 2021 (16:18 IST)
नई दिल्ली। दुनिया के सबसे आकर्षक टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट (आईपीएल) का आयोजन इस साल देश के 6 शहरों में 9 अप्रैल से 30 मई के बीच किया जाएगा, जिसमें कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर मैच नहीं खेलेगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को यह घोषणा की।
कोविड-19 के कारण पिछले साल आईपीएल का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में करना पड़ा था और इस तरह से अब 2019 के बाद इस टूर्नामेंट की भारत में वापसी होगी।

आईपीएल संचालन परिषद ने जो कार्यक्रम तैयार किया है उसके अनुसार मैचों का आयोजन अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में किया जाएगा। पहला मैच चेन्नई में नौ अप्रैल को मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच खेला जाएगा, जबकि फाइनल 30 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा।

ने यहां जारी बयान में कहा, लीग चरण में प्रत्येक टीम चार स्थलों पर खेलेगी। लीग चरण में कुल 56 मैच होंगे जिनमें से चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु 10-10 जबकि अहमदाबाद और दिल्ली आठ-आठ मैचों की मेजबानी करेंगे।

इसमें कहा गया है, इस आईपीएल की एक विशेषता यह होगी कि सभी मैच तटस्थ स्थलों पर खेले जाएंगे तथा कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर नहीं खेलेगी। सभी टीमें लीग चरण में छह स्थानों में से चार में खेलेगी।भारतीय क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि वह दो साल के बाद देश में टूर्नामेंट का सफल आयोजन करने में सफल रहेगा। टूर्नामेंट के दौरान मैचों में दर्शकों की मौजूदगी पर फैसला नहीं किया गया है।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बयान में कहा, पिछले साल यूएई में सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ टूर्नामेंट के सुरक्षित और सफल आयोजन के बाद बीसीसीआई स्वदेश में सभी खिलाड़ियों और टूर्नामेंट से जुड़े लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के साथ आईपीएल के आयोजन के प्रति आश्वस्त है।

टूर्नामेंट में 11 दिन दो–दो मैच खेले जाएंगे। दिन के मैच दोपहर बाद तीन बजकर 30 मिनट से जबकि रात के मैच शाम सात बजकर 30 मिनट पर शुरू होंगे। शाह ने कहा, टूर्नामेंट का कार्यक्रम इस प्रकार से तैयार किया गया है कि लीग चरण में प्रत्येक टीम को केवल तीन बार दौरा करने की जरूरत पड़ेगी। इससे आवागमन कम होगा और जोखिम कम होगा।

आईपीएल का आयोजन खाली स्टेडियमों में होगा और दर्शकों को आने की अनुमति टूर्नामेंट के बाद में चरण में लिया जाएगा। मोटेरा के स्टेडियम में प्लेऑफ के अलावा फाइनल भी खेला जाएगा। इस नवनिर्मित स्टेडियम में हाल में भारत और इंग्लैंड के बीच दो टेस्ट मैच खेले गए थे। अब ये दोनों टीमें इसी मैदान पर पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगी। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में पहली बार आईपीएल मैचों का आयोजन किया जाएगा। (भाषा)



और भी पढ़ें :