Ind Vs Ire T20: हुड्डा के शतक से भारत ने रोमांचक दूसरा टी-20 और श्रृंखला जीती

Last Updated: बुधवार, 29 जून 2022 (09:05 IST)
हमें फॉलो करें
मालाहाइड (आयरलैंड)। दीपक हुड्डा के से भारत ने अप्रत्याशित हार से बाल-बाल बचते हुए आयरलैंड को रोमांचक दूसरे और आखिरी में मंगलवार को 4 रन से हराकर 2 मैचों की श्रृंखला 2-0 से जीत ली। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए हुड्डा के शतक और संजू के अर्द्धशतक की मदद से 7 विकेट पर 225 रन बनाए। जवाब में आयरलैंड की टीम आखिरी ओवर तक मैच में बनी रही लेकिन 4 रन से चूक गई।

आयरलैंड के लिए कप्तान एंडी बालबर्नी ने 37 गेंदों में 60, पॉल स्टर्लिंग ने 18 गेंदों में 40, हैरी टेक्टर ने 28 गेंदों में 39 और जॉर्ज डॉकरेल ने 16 गेंदों में नाबाद 34 रन बनाए। भारतीय कप्तान हार्दिक पंड्या ने आखिरी ओवर तेज गेंदबाज उमरान मलिक को सौंपा, जब आयरलैंड को 17 रनों की जरूरत थी और मलिक कप्तान के भरोसे पर खरे उतरे।

इससे पहले हुड्डा टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जड़ने वाले 4थे भारतीय बन गए। उन्होंने 57 गेंदों में 104 रन बनाए जिसमें 9 चौके और 6 छक्के शामिल थे। संजू सैमसन ने उनका बखूबी साथ निभाते हुए 42 गेंदों में 9 चौकों और 4 छक्कों के साथ 77 रनों की पारी खेली। सैमसन को रूतुराज गायकवाड़ के चोटिल होने के कारण इस मैच में मौका मिला जिसे उन्होंने बखूबी भुनाया। हुड्डा और सैमसन दोनों ने अपनी पारियों में दर्शनीय स्ट्रोक्स लगाए।
भारत की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही और ईशान किशन 3 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए। तीसरे ओवर में मार्क एडेयर की गेंद पर विकेट के पीछे लोरकान टकर को कैच थमाकर उन्होंने अपना विकेट गंवाया। इसके बाद हुड्डा और सैमसन ने 85 गेंदों में 176 रनों की साझेदारी करके भारत के विशाल स्कोर की नींव रखी।

आयरलैंड के अनुभवहीन गेंदबाजों पर दोनों ने दबाव बनाते हुए मनचाहे शॉट्स खेले। सैमसन को 9वें ओवर में जीवनदान मिला, जब लेग स्पिनर जेरेथ डेलानी ने उनका कठिन रिटर्न कैच टपकाया। इससे पहले 8वें ओवर में पॉल स्टर्लिंग ने हुड्डा का कैच छोड़ा था। सैमसन 17वें ओवर में एडेयर की गेंद पर आउट हुए।
हुड्डा ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला शतक 55 गेंदों में पूरा किया। उनसे पहले रोहित शर्मा, केएल राहुल और सुरेश रैना ही इस प्रारूप में भारत के लिए शतक बना सके हैं। हुड्डा का विकेट गिरने के समय भारत का स्कोर 212 रन था। दिनेश कार्तिक, हर्षल पटेल और अक्षर पटेल खाता भी नहीं खोल सके। भारत ने आखिरी 2 ओवर में 14 रनों के भीतर 3 विकेट गंवाए। सूर्य कुमार यादव 15 रन बनाकर आउट हुए जबकि कप्तान हार्दिक पांड्या 13 रन बनाकर नाबाद रहे।
आयरलैंड की शुरुआत काफी आक्रामक रही। स्टर्लिंग और बालबर्नी ने पहले विकेट के लिए 34 गेंदों में 72 रन जोड़े। स्टर्लिंग ने भुवनेश्वर कुमार के पहले ही ओवर में 3 चौके और 1 छक्के समेत 18 रन निकाले। आयरलैंड के 50 रन 4 ओवर में ही बन गए।

लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने इस साझेदारी को तोड़कर स्टर्लिंग का विकेट लिया। बिश्नोई भी अगले ओवर में बालबर्नी भी स्टम्पिंग का शिकार हो गए लेकिन वह नोबॉल निकली। बालबर्नी ने अपना 6ठा टी-20 अर्द्धशतक 34 गेंदों में पूरा किया। वे हर्षल पटेल की गेंद पर बिश्नोई को कैच देकर लौटे। इसके बाद टेक्टर, डॉकरेल और मार्क एडेयर ने आयरलैंड की उम्मीदें आखिरी गेंद तक बनाए रखीं लेकिन आखिरी गेंद पर मेजबान को 6 रनों की जरूरत थी और 1 ही रन बना।(भाषा)(फ़ाइल चित्र)



और भी पढ़ें :