Third T20 match: भारत और बांग्लादेश दोनों के लिए 'करो या मरो' का मुकाबला

Last Updated: शनिवार, 9 नवंबर 2019 (19:27 IST)
नागपुर। भारत और बांग्लादेश के लिए तीसरा और अंतिम टी20 मैच 'करो या मरो' का मैच बन गया है क्योंकि जो भी टीम मैच को फतह करेगी उसका सीरीज पर भी कब्जा हो जाएगा क्योंकि दोनों ही टीमें 1-1 मैच जीतकर बराबरी पर हैं। बांग्लादेश ने दिल्ली में पहला मैच 7 विकेट से जीता था जबकि भारत ने राजकोट मैच में 8 विकेट से जीत दर्ज की थी।
राजकोट में दूसरे टी20 मैच में कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा की तूफानी पारी (85 रन, 43 गेंद) से सीरीज में वापसी कर चुकी भारतीय टीम रविवार को यहां आखिरी मुकाबले में मजबूत इरादे के साथ उतरेगी।

रोहित ने दिल्ली में पहले मैच की पूर्वसंध्या पर कहा था कि बांग्लादेश की टीम अपने दिन किसी भी टीम को हरा सकती है और बांग्लादेश ने सात विकेट की जीत से इस बात को सही साबित कर दिखाया था लेकिन दूसरे मैच में रोहित के छह चौकों और छह छक्कों के तूफ़ान में बांग्लादेश उड़ गया था।
भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक 10 टी-20 मुकाबले हो चुके हैं जिसमें भारत ने 9 जीते हैं और सिर्फ एक गंवाया है। बांग्लादेश ने भारत से अब तक कोई टी-20 सीरीज नहीं जीती है और यदि वह दिल्ली के प्रदर्शन को दोहरा देता है तो वह इतिहास बना सकता है।

भारत के साथ समस्या यही है कि वह अपने शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ख़ास तौर पर रोहित पर इतना निर्भर है कि यदि इनमें से कोई नाकाम रहता है तो भारत का मध्य और निचला क्रम मैच बचा नहीं पाता है जैसा दिल्ली में हुआ था। यदि शीर्ष क्रम में रोहित चलते है तो भारत का रास्ता आसान हो जाता है।

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में बांग्लादेश ने विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम की नाबाद 60 रन की जबरदस्त पारी की बदौलत भारत को पहले मैच में सात विकेट से हराया था। बांग्लादेश ने इससे पहले भारत से आठ मैच गंवाए थे लेकिन नौंवें मुकाबले में उसने शानदार जीत हासिल की। भारत ने 6 विकेट पर 148 रन का स्कोर बनाया लेकिन बांग्लादेश ने रहीम की शानदार पारी से 19.3 ओवर में तीन विकेट पर 154 रन बनाकर मैच जीत लिया था।
राजकोट में कप्तान रोहित शर्मा ने अपने रिकॉर्ड 100वें टी-20 मैच में 85 रन की विस्फोटक पारी खेलते हुए भारत को 8 विकेट की जीत दिलाई थी। रोहित ने मात्र 43 गेंदों पर 85 रन की आतिशी पारी में 6 चौके और 6 छक्के लगाए थे, जिसकी बदौलत भारत ने मैच 16वें ओवर में ही समाप्त कर दिया। बांग्लादेश ने 6 विकेट पर 153 रन बनाए जबकि भारत ने 15.4 ओवर में दो विकेट पर 154 रन बनाकर जीत हासिल कर ली।
फोटो सौजन्य : ट्‍विटर



और भी पढ़ें :