आईसीसी ने कुछ इस तरह से मनाया न्यूजीलैंड के WTC ट्रॉफी जीतने का जश्न (वीडियो)

पुनः संशोधित शुक्रवार, 25 जून 2021 (19:03 IST)
न्यूजीलैंड के रूप में विश्व क्रिकेट को उनका पहला टेस्ट चैंपियन मिल गया है। कीवी टीम ने साउथम्प्टन के एजेस बॉल मैदान पर इतिहास रचते हुए भारत को 8 विकेट हराकर खिताब पर अपना कब्ज़ा जमाया।


टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल बड़े ही नाटकीय अंदाज में खेला गया। पहले पांच दिन के खेल में सिर्फ तीन दिन एक्शन देखने को मिला और दो दिन पूरी तरह से बारिश की भेंट चढ़ गए। एक समय तो ऐसा लग रहा था कि 144 सालों के टेस्ट इतिहास में खेला जा रहा पहला टेस्ट फाइनल ड्रॉ पर ही समाप्त हो जाएगा, लेकिन किसी ने सच ही कहा है... क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है।




डब्ल्यूटीसी फाइनल रिजर्व डे में खेला गया, जहां न्यूजीलैंड टीम ने ऐसे खेल का प्रदर्शन किया कि एक समय भी भारतीय टीम मैच पर हावी होती नजर नहीं आई। कीवी गेंदबाजों ने रिजर्व डे की शुरुआत से ही टीम इंडिया पर हमला बोलना शुरू कर दिया और विशाल बल्लेबाजों से सजी हुई भारतीय टीम दूसरी पारी में सिर्फ 170 के स्कोर पर ढेर हो गई।


विलियमसन एंड कंपनी के सामने अब टेस्ट चैंपियन बनने के लिए मात्र 139 रनों का लक्ष्य था, जिसे टीम ने बड़ी ही आसानी के साथ दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया और इसीके साथ की कप्तानी वाली ब्लैककैप्स टीम यह टूर्नामेंट जीतने वाली पहली टीम बन गई।


आईसीसी ने भी न्यूजीलैंड के टेस्ट चैंपियन बनने का जश्न बड़े ही खास अंदाज में बनाया। आईसीसी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर कई वीडियो शेयर की, जिसमें कीवी टीम की जीत की कहानी को आसानी से महसूस किया जा सकता है।




याद दिला दें कि, न्यूजीलैंड साल 2015 और 2019 के एकदिवसीय विश्व कप में फाइनल तक पहुंची थी, लेकिन खिताब पर कब्ज़ा जमाने से चूक गई थी। इतना ही नहीं साल 2007 से टीम ने आईसीसी इवेंट्स में कई बार सेमीफाइनल तक भी सफर तय किया लेकिन टीम के ट्रॉफी जीतने का सपना आख़िरकार अब जाकर पूरा हुआ।



और भी पढ़ें :