रैना, जडेजा, भुवी और शमी ने लगाई लंबी छलांग

Suresh Raina
दुबई| Last Updated: रविवार, 7 सितम्बर 2014 (19:59 IST)
दुबई। बल्लेबाज सुरेश रैना, ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा, तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत ताजा आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है।

भारत ने यह सीरीज 3-1 से जीती। रैना ने बल्लेबाजी में सात स्थान और गेंदबाजी में दस स्थान की छलांग लगाई है। जडेजा ने बल्लेबाजी में नौ स्थान, भुवनेश्वर ने गेंदबाजी में नौ स्थान और शमी ने दस स्थान की छलांग लगाई है। ओपनर शिखर धवन तीन स्थान के सुधार के साथ सातवें नंबर पर पहुंच गए है।

विराट कोहली सीरीज में अपने निराशाजनक प्रदर्शन के बाद एक स्थान गिरकर तीसरे नंबर पर पहुंच गए थे लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज में शनिवार को 12 रन बनाकर सस्ते में आउट होने वाले जॉर्ज बैली के कारण कोहली फिर से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं और साथ ही शीर्ष भारतीय बल्लेबाज बने हुए हैं। बैली चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।
कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी अपने छठे स्थान पर कायम हैं जबकि जडेजा गेंदबाजी में अपने पांचवें स्थान पर कायम रहते हुए शीर्ष भारतीय गेंदबाज बने हुए हैं।

रैना ने सीरीज में 160 रन बनाए और अपने ऑलराउंड खेल से वे 'मैन ऑफ द सीरीज' बने। वे 26वें स्थान से 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जडेजा 53वें स्थान से 44वें नंबर पर आ गए हैं। शिखर 10वें नंबर से सातवें स्थान पर पहुंच गए है। उंगली में चोट के कारण सीरीज से बाहर हुए रोहित शर्मा 2 स्थान गिरकर 25वें नंबर पर खिसक गए हैं।
शिखर ने सीरीज में 97 रन की एक बेहतरीन पारी खेली और कुल 155 रन बनाए। जडेजा ने अंतिम वनडे में 87 रन की अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी खेली और कुल 108 रन बनाए। धोनी ने 81 रन बनाए जबकि विराट 54 रन ही बना सकें।

सीरीज में एक शतक सहित सर्वाधिक 192 रन बनाने वाले बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे 68वें स्थान के साथ टॉप 100 में शामिल हो गए हैं। गेंदबाजी में भुवनेश्वर और शमी ने अपनी स्थिति में उल्लेखनीय सुधार किया है। शमी ने सीरीज में सर्वाधिक आठ विकेट हासिल किए जबकि भुवनेश्वर ने पांच विकेट लिए। भुवी 23वें से 14वें स्थान पर और शमी 31वें से 21वें स्थान पर पहुंच गए हैं। रैना 90वें से 81वें स्थान पर पहुंचे हैं।
ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एक स्थान के सुधार के साथ 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उमेश यादव चार स्थान गिरकर 82वें नंबर पर खिसक गए हैं। जडेजा ऑलराउंडर रैंकिंग में इस समय तीसरे स्थान पर हैं।

इंग्लिश खिलाड़ियों को सीरीज में निराशाजनक प्रदर्शन का नुकसान उठाना पड़ा। बल्लेबाज जो रूट को छोड़कर अन्य खिलाड़ियों की रैंकिंग में काफी गिरावट आई है। रूट ने पांचवें और अंतिम वनडे में मैच विजयी शतक बनाया और सीरीज में कुल 163 रन बनाए। वे 41वें स्थान से 29वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
इंग्लैंड के कप्तान एलेस्टेयर कुक 21वें से 23वें, इयोन मोर्गन 18वें से 22वें और इयान बेल 22वें से 27वें स्थान पर गिर गए हैं जबकि जोस बटलर 32वें स्थान पर कायम हैं। गेंदबाजी में सीरीज में कोई खास कमाल न करने के कारण जेम्स एंडरसन तीसरे से चौथे और जेम्स ट्रेडवेल 13वें से 15वें स्थान पर खिसक गए हैं। स्टीवन फिन 11वें स्थान पर हैं।

बल्लेबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स पहले, हाशिम अमला दूसरे और कोहली तीसरे स्थान पर हैं। गेंदबाजी में पाकिस्तान के सईद अजमल पहले, वेस्टइंडीज के सुनील नारायण दूसरे और दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन तीसरे स्थान पर हैं। ऑलराउंडरों में पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज पहले, श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज दूसरे और भारत के जडेजा तीसरे स्थान पर हैं। (वार्ता)
वेबदुनिया हिंदी का एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :