ICC टेस्ट चैंपियनशिप का शेड्यूल घोषित, नए प्वाइंट सिस्टम से इन 6 देशों से भिड़ेगा भारत

पुनः संशोधित बुधवार, 14 जुलाई 2021 (18:11 IST)
दुबई:अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के दूसरे संस्करण के साथ-साथ द्विपक्षीय श्रृंखलाओं के लिए नई अंक प्रणाली की पुष्टि की है जो अगले महीने शुरू होने वाले 2021-23 चक्र का हिस्सा होगी।
आईसीसी की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक आगामी डब्ल्यूटीसी में प्रत्येक मैच में जीत के लिए 12, टाई के लिए छह और ड्रॉ के लिए चार अंक मिलेंगे। पिछली प्रणाली से हटकर जहां प्रत्येक श्रृंखला के लिए समान अंक आवंटित किए गए थे, खेले गए मैचों की संख्या में विभाजित। पिछली प्रणाली में प्रत्येक श्रृंखला के लिए ये अंक आवंटित किए गए थे, जो खेले गए मैचों की संख्या में विभाजित थे।

आईसीसी के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी ज्योफ अलार्डिस ने एक बयान में कहा, “ पिछले साल व्यवधान से सीखते हुए अंक प्रणाली को सरल बनाने के लिए बदलाव किए गए हैं। हमें फीडबैक मिला है कि पिछली अंक प्रणाली को सरल बनाने की जरूरत है। प्रत्येक मैच के लिए एक नई, मानकीकृत अंक प्रणाली का प्रस्ताव करते समय क्रिकेट समिति ने इसे ध्यान में रखा। इसने यह सुनिश्चित करने के सिद्धांत को बनाए रखा कि दो टेस्ट और पांच टेस्ट के बीच की लंबाई में श्रृंखला को समायोजित करते हुए डब्ल्यूटीसी श्रृंखला में सभी मैच एक टीम की स्थिति में गिने जाते हैं। ”
अलार्डिस ने कहा, “ कोरोना महामारी के दौरान हमें प्रत्येक टीम द्वारा जीते गए उपलब्ध अंकों के प्रतिशत का उपयोग करके अंक तालिका पर रैंकिंग टीमों में बदलना पड़ा, क्योंकि सभी श्रृंखलाएं पूरी नहीं हो सकीं थी। इससे हमें फाइनलिस्ट का निर्धारण करने में मदद मिली और हम निर्धारित समय सीमा के भीतर चैंपियनशिप को पूरा करने में सक्षम थे। इस पद्धति ने हमें किसी भी समय टीमों के सापेक्ष प्रदर्शन की तुलना करने की अनुमति दी, भले ही उन्होंने कितने ही मैच खेले हों।
इस बीच के कप्तान केन विलियमसन, भारतीय कप्तान विराट कोहली और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं, जो चार अगस्त को नॉटिंघम में इंग्लैंड-श्रृंखला के साथ शुरू होगा।

डब्ल्यूटीसी के दूसरे संस्करण में भी पहले संस्करण की तरह नौ टीमें छह-छह श्रृंखला खेलेंगी, तीन घरेलू और तीन घर से बाहर। कट-ऑफ तिथि 31 मार्च 2023 होगी।(वार्ता)



और भी पढ़ें :