1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Hashim Amla, South Africa, centuries, ODI Series
Written By
पुनः संशोधित शुक्रवार, 24 अक्टूबर 2014 (14:01 IST)

अमला के शतक से दक्षिण अफ्रीका ने श्रृंखला जीती

माउंट मोंगानुई (न्यूजीलैंड)। सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला के शानदार शतक की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां न्यूजीलैंड को 72 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की निर्णायक बढ़त बना ली।
दक्षिण अफ्रीका ने अमला के शतक की मदद से नौ विकेट पर 282 रन बनाने के बाद मेजबान टीम को 21 गेंद शेष रहते 210 रन पर ढेर कर दिया।
 
एबी डिविलियर्स की टीम अगर सोमवार को हैमिल्टन में 3-0 से वाइटवाश पूरा करती है तो आस्ट्रेलिया को पछाड़कर दुनिया की नंबर एक टीम बन जाएंगी।
 
इससे पहले अमला ने 135 गेंद में 119 रन की पारी खेली। फाफ डु प्लेसिस ने 67 जबकि डिविलियर्स ने 37 रन का योगदान दिया। अमला और डु प्लेसिस ने दूसरे विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी भी की। अमला ने 127 गेंद में अपना 16वां वनडे शतक पूरा किया और 45वें ओवर में टिम साउथी की गेंद पर बोल्ड होने से पहले उन्होंेने 15 चौके जड़े।
 
दक्षिण अफ्रीका ने अंतिम ओवरों में 25 रन जोड़कर छह विकेट चटकाए। अंतिम तीन ओवर में चार विकेट गिरे। मेहमान टीम हालांकि इससे पहले ही मजबूत स्कोर की नींव रख चुकी थी। न्यूजीलैंड की ओर से साउथी, मिशेल मैकलेनाघन, ट्रेंट बोल्ट और कोरी एंडरसन ने दो-दो विकेट चटकाए।
 
लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूजीलैंड की ओर से ल्यूक रोंची ने सर्वाधिक 79 रन बनाए। उनके बाद टीम की ओर से सबसे बड़ा स्कोर नाबाद 34 रन का रहा जो 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे मैकलेनाघन ने बनाया।
 
न्यूजीलैंड ने 134 रन पर नौ विकेट गंवाए दिए थे लेकिन रोंची और मैकलेनाघन ने अंतिम विकेट के लिए 76 रन जोड़कर टीम की हार के अंतर को कुछ कम किया। (भाषा)