गुरुवार, 25 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Harsha Bhogle slammed PTI News Agency for selectively cropping editing Virat Kohli Video hindi news
Written By WD Sports Desk
Last Updated : सोमवार, 19 फ़रवरी 2024 (16:55 IST)

Harsha Bhogle ने विराट कोहली पर उनके वीडियो से छेड़छाड़ करने के लिए PTI News Agency की आलोचना की

इस क्लिप ने प्रशंसकों को भड़का दिया, जिन्होंने पोस्ट की टिप्पणियों में भोगले के रुख पर सवाल उठाया। कुछ Fans ने हर्षा को बुरा भला भी कहा

Harsha Bhogle ने विराट कोहली पर उनके वीडियो से छेड़छाड़ करने के लिए PTI की आलोचना की, Harsha Bhogle slammed PTI News Agency for selectively cropping editing Virat Kohli Video - Harsha Bhogle slammed PTI News Agency for selectively cropping editing Virat Kohli Video hindi news
Harsha Bhogle slammed PTI News Agency for selectively cropping editing Virat Kohli Video : दुनिया के प्रसिद्ध क्रिकेट कमेंटेटर में से एक हर्षा भोगले (Harsha Bhogle) ने "चुनिंदा संपादित रिपोर्टिंग" (selectively edited reporting) के लिए एक भारतीय समाचार एजेंसी PTI (Press Trust of India) की आलोचना की है।

हर्षा भोगले ने कथित तौर पर एक कार्यक्रम में विराट कोहली (Virat Kohli) पर बोलने का ऐसा वीडियो शेयर करने के लिए समाचार एजेंसी पीटीआई की आलोचना की है जिसे सुनकर इंसान भ्रमित हो सकता है।

वो कहते हैं न आधी कही गई बातें आग लगाने का, भ्रम पैदा करने का ज्यादा काम करती है इसलिए ही बुद्धिमान लोगों ने हमेशा कहा है कि एक निर्णय लेने से पहले या किसी के बारे में कुछ सोचने के पहले सारी बातें अच्छे से जान लेना चाहिए, पता कर लेना चाहिए। 
 
भारत की सबसे बड़ी समाचार एजेंसी मानी जाने वाली पीटीआई (PTI) द्वारा अपने X Account पर पोस्ट की गई एक Video Clip में Harsha Bhogle को एक कार्यक्रम में T20 Format में कोहली की बैटिंग स्टाइल के बारे में बोलते हुए दिखाया गया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि, एक समय के बाद उनका आउट होना वास्तव में टीम के हित में हो सकता है ताकि एक आक्रामक बल्लेबाज के लिए रास्ता बने जो तेज गति से रन बना सकता है। 
 
उन्होंने कहा, "विराट कोहली एक बेहतरीन उदाहरण हैं। विराट कोहली भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं। उनसे लोग उम्मीद करते हैं कि वे आउट नहीं होंगे ,"  अब, वह RCB के लिए, भारत के लिए खेलने जाता है; एक निश्चित बिंदु के बाद, वास्तव में उनका आउट होना टीम के हीत में हो सकता है। आप इस तथ्य से कैसे सहमत हैं कि मैं खेल खेलने वाले महानतम खिलाड़ियों में से एक हूं लेकिन वास्तव में इस स्तर पर, यह टीम के हित में है कि मैं आउट हो जाऊं क्योंकि जो व्यक्ति आ रहा है वह शायद छह गेंदों पर 20 रन बनाएगा?"
 
उन्होंने आगे कहा, “विराट कोहली एक बेहतरीन उदाहरण हैं। यह हो सकता है...'' वीडियो अचानक समाप्त हो जाता है।
 
इस क्लिप ने प्रशंसकों को भड़का दिया, जिन्होंने पोस्ट की टिप्पणियों में भोगले के रुख पर सवाल उठाया। कुछ Fans ने हर्षा को बुरा भला भी कहा।  
 
कुछ ही घंटों बाद, Harsha Bhogle ने PTI की क्लिप पर पलटवार करते हुए एक ट्वीट किया, जिसमें दावा किया गया कि इसे चुनिंदा रूप से संपादित किया गया था।
 
भोगले ने लिखा, "यह उसका एक उदाहरण है जिसके बारे में मैं सोशल मीडिया पर बात कर रहा था।" “वीडियो उस बिंदु से ठीक पहले क्रॉप किया गया है जहां मैं कहता हूं कि विराट विभिन्न परिस्थितियों में खेलने में सक्षम है, लेकिन मैं केवल इस बात पर प्रकाश डाल रहा था कि कैसे महानतम खिलाड़ियों को भी मांगों और प्राथमिकताओं को समायोजित करते रहना पड़ता है।
 
“PTI, मुझे यकीन है कि आप बेहतर कर सकते हैं। चुनिंदा संपादित रिपोर्टिंग से कोई भी दोबारा विचार व्यक्त नहीं कर पाएगा. क्या आप कृपया पूरी क्लिप बाहर डाल सकते हैं?”
 
भोगले ने लिखा, "अगर PTI भी  गैरजिम्मेदार क्लिकबेट मीडिया (click bait media) के आगे झुक जाता है, तो हमारे पेशे के लिए क्या संभावना है?" “ मैं बेहद निराश हूं। मुझे उम्मीद है कि PTI News समाचार के प्रमुख भी होंगे, आइए, हम अपने पेशे की निष्पक्षता बनाए रखें।”

 
उन्होंने एक और वीडियो पोस्ट किया जिसमे क्लिप थोड़ी लम्बी थी, जहाँ वे अपनी बात पूरी तरह से कह पा रहे थे। उन्होंने वो वीडियो पोस्ट कर लिखा 

"अब इस प्रकार दुर्भावनापूर्ण संपादन किया जा सकता है। जो क्लिप PTI News ने पोस्ट की इस संपादन पर पोस्ट को 0:41 पर काटा गया था। मतलब (Meaning) बदलने के लिए अगले 6 सेकंड कट कर दिए गए। क्लिकबेट पत्रकारिता (clickbait journalism) के साथ यही समस्या है। यहां संदर्भ यह है कि यह एचआर फोरम में एक बड़ी चर्चा का हिस्सा है (यह बातचीत बहुत लंबी है) कि कैसे टी20 को बहुत अलग तरीके से मापा जाता है और इसलिए विभिन्न स्थितियों में प्रतिभा को मापने के लिए अलग-अलग मैट्रिक्स की आवश्यकता कैसे होती है।"


 
बतादें विराट कोहली (Virat Kohli) इस वक्त कुछ निजी कारणों की वजह से भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं है। 
ये भी पढ़ें
INDvsENG के चौथे टेस्ट में जसप्रीत बुमराह का बाहर बैठना तय, टीम में लौटेगा यह बल्लेबाज