निर्दयी ग्लेन मैक्सवेल ने गेंदबाजों का बनाया भुर्ता, ठोंके 22 चौके 4 छक्के के सहारे 64 गेंदों में 154 रन

Last Updated: गुरुवार, 20 जनवरी 2022 (13:08 IST)
हमें फॉलो करें
कितने खतरनाक बल्लेबाज हैं ये सभी जानते हैं। अपनी वाली पर आएं तो गेंदबाजों की शामत आना निश्चित होती है। कई बार हम उनका रौद्र रूप देख चुके हैं, लेकिन 19 जनवरी 2022 को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में मैक्सवेल ने लाइफ टाइम इनिंग खेल डाली। में मेलबर्न स्टार्स की ओर से होबार्ट हरीकेंस के खिलाफ खेलते हुए मैक्सवेल ने मात्र 64 गेंदों पर 154 रन ठोंक डाले जिसमें 22 चौके और 4 छक्के शामिल थे। ओवर खत्म हो गए इसलिए मैक्सवेल नाबाद रहे वरना कहां जाकर रूकते कहा नहीं जा सकता था। मैक्सवेल की टीम ने 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 273 रन बनाए जिसके जवाब में होबर्ट हरीकेन्स 167 रन ही बना पाई और 106 रनों से मैच हार गई।



मैक्सवेल की पारी कितनी तूफानी थी इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि होबार्ट हरीकेन्स को 8 गेंदबाजों से गेंद‍ फिकवानी पड़ी और सभी का इकोनोमी रेट 10 से ज्यादा था। ऐसा टी-20 के इतिहास में पहली बार हुआ है। मैक्सवेल ने मैदान के चारों ओर मारा और रनों की बरसात कर डाली। गेंदबाजों को समझ नहीं आ रहा था कि वे कहां पर गेंद फेंके।

बिग बैश लीग इतिहास में यह किसी भी बल्लेबाज का सर्वाधिक स्कोर है। इसके पहले मार्कस स्टॉइनिस ने 147 रन बनाए थे। मजेदार बात तो यह है जब मैक्सवेल ने यह रिकॉर्ड तोड़ा तब स्टॉइनिस उनके साथी बल्लेबाज थे और उन्होंने भी 31 गेंदों में 4 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 75 नाबाद रन कूट डाले।


मैक्सवेल ने 22 चौके लगाए जो टी-20 इतिहास में किसी भी बल्लेबाज में एक पारी में सर्वाधिक है। इसके पहले 20 चौके का कीर्तिमान अहमद शहज़ाद और एम लिथ के नाम पर संयुक्त रूप से था।



मैक्सवेल ने 41 गेंदों में शतक बनाया जो बीबीएल के इतिहास में दूसरा सबसे तेज शतक है। सबसे तेज शतक क्रेक सिमंस (39 गेंद) के नाम है। मैक्सवेल ने सिर्फ 6 डॉट बॉल खेली।



और भी पढ़ें :