मंगलवार, 3 अक्टूबर 2023
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. David Warner to hang boots on home ground against Pakistan next year
Written By
Last Updated : शनिवार, 3 जून 2023 (18:39 IST)

आखिरकार डेविड वॉर्नर ने ले लिया संन्यास का फैसला, यह टेस्ट होगा आखिरी

Australia ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी सलामी बल्लेबाज अगले साल जनवरी में पाकिस्तान के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टेस्ट शृंखला के दौरान अपने घरेलू मैदान Sydney Cricket Ground सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर अपने टेस्ट करियर को विराम देने पर विचार कर रहे हैं।लंबे समय से खराब फॉर्म से गुजर रहे वॉर्नर ने पिछले दो वर्षों में 17 टेस्ट खेलकर केवल एक शतक बनाया है। उन्होंने कहा था कि वह इस साल भारत में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के बाद अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का अंत करना चाहते हैं, लेकिन अब उन्होंने टेस्ट करियर को लेकर नयी सूचना दी है।

वॉर्नर ने यहां संवाददाताओं से कहा, "मैंने हमेशा कहा है कि टी20 विश्व कप (2024) में शायद मेरा अंतिम मैच होगा। मैं इसका श्रेय अपने और अपने परिवार को देता हूं। अगर मैं यहां (विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में) रन बना सकता हूं और ऑस्ट्रेलिया में वापस खेलना जारी रख सकता हूं, तो मैं निश्चित रूप से कह सकता हूं कि मैं वेस्ट इंडीज के विरुद्ध होने वाली सीरीज नहीं खेलूंगा। अगर मैं पाकिस्तान शृंखला तक पहुंच जाऊं तो वहां (अपना करियर) समाप्त कर दूंगा।"


वॉर्नर आगामी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और एशेज के लिये ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा हैं। साल 2009 में पदार्पण करने के बाद से वह ऑस्ट्रेलिया के लिये 103 टेस्ट, 142 वनडे और 99 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं।वॉर्नर ने कहा, "मैंने हर मैच ऐसे खेला है जैसे कि वह मेरा आखिरी हो। मेरा खेलने का यही तरीका रहा है। यह क्रिकेट की मेरी शैली है। मैं बस पूरी लगन से अपने ऊपर काम करता रहता हूं।"

टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद वॉर्नर साल के अंत में होने वाले टी20 विश्व कप तक सीमित ओवर क्रिकेट से जुड़े रहना चाहते हैं। खेल के सबसे लंबे प्रारूप के विपरीत, टी20 अंतरराष्ट्रीय में वॉर्नर की फॉर्म शानदार रही है जहां वह 2021 के बाद से 40 की औसत और 147 के स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं।

"मैं 2024 विश्व कप खेलना चाहता हूं। यह कुछ ऐसा है जो मेरे दिमाग में हमेशा रहता है। हमें इससे पहले काफी क्रिकेट खेलनी है, और फिर मुझे लगता है कि फरवरी से सब रुक जाएगा। इसके बाद मैं जाहिर तौर पर आईपीएल और कुछ अन्य फ्रैंचाइजी लीग खेलूंगा और जून (टी20 विश्व कप) में खेलने के लिये लय में आने की कोशिश करूंगा।"

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में दिल्ली में दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी के दौरान तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की गेंद वॉर्नर की बायीं कोहनी में लगी थी। एक्स रे रिपोर्ट में कोहनी में हेयरलाइन फ्रैक्चर की पुष्टि हुयी थी। कोहनी की चोट के दो ओवर बाद ही उनके हेलमेट में एक गेंद लगी थी जिसके बाद वह अंतिम दो टेस्ट से बाहर हो गए थे।इस सीरीज में वह 3 पारियों में कुल 26 रन ही बना पाए थे।

फिर भी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल और इंग्लैंड के विरुद्ध होने वाले शुरुआती दो टेस्ट मैचों के लिये सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को स्क्वाड में शामिल किया है। वह हाल ही में नेट सत्र में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों का सामना करते हुए देखे गए थे।
ये भी पढ़ें
IPL में ही अक्षर पटेल ने शुरु कर दी थी WTC Final के लिए तैयारियों शुरु, जानिए कैसे