स्त्री अब बन गई मर्दों के मैच की अंपायर

Last Updated: शनिवार, 27 अप्रैल 2019 (17:10 IST)

दुबई:
नामक महिला पुरुष वनडे मैच में ऑन फील्ड अंपायर बनने वाली पहली महिला बन गई हैं। 31 वर्षीय क्लेयर ने यह उपलब्धि आईसीसी वर्ल्‍ड क्रिकेट लीग डिविजन-2 के फाइनल मैच (नामीबिया और ओमान ) में 3 हासिल की। इससे पहले, क्लेयर महिलाओं के 15 वनडे मैच में अंपायरिंग कर चुकी हैं।पोलोसाक ने साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम के एकदिवसीय मैच में पहली बार अंपायरिंग की थी।


यही नहीं पोलोसाक पिछले साल इंग्लैंड और भारत के बीच खेले गए महिला टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भी अंपायर बनी थी।
क्लेयर पोलोसाक ने कहा, 'मैं पुरुषों के वनडे मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बनकर काफी उत्साहित महसूस कर रही हूं, एक अंपायर के तौर पर मैंने बहुत लंबा रास्ता तय किया है। महिला अंपायरों को आगे लाना बहुत महत्वपूर्ण है और महिलाएं काफी अच्छी अंपायरिंग कर सकती हैं। मुश्किलों को लांघते हुए जागरुकता फैलाने की जरूरत है ताकि ज्यादातर महिलाएं इस रोल को निभा सके।'
क्लेयर 2017 में महिला वनडे विश्व कप के 4 मुकाबलों में भी अंपायर बन चुकी हैं। घरेलू क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई पुरुषों के मैच में अंपायर बनने वाली वह पहली भी बनी थीं।
साल 2018 दिसंबर में क्लेयर समेत एक और ऑस्ट्रेलियाई महिला एलोइस शेरीडेन ने महिला बिग बैश लीग में अंपायर की भूमकिा अदा की। यह पहला मौका था जब आस्ट्रेलिया में खेले गए किसी पेशेवर क्रिकेट मैच में दोनों ऑन फील्ड अंपायर महिलाएं थीं।


 

और भी पढ़ें :