बांग्लादेश ने रचा इतिहास, पहली बार ऑस्ट्रेलिया से जीती सीरीज, जीते लगातार 3 टी-20 मैच

Last Updated: शनिवार, 7 अगस्त 2021 (15:11 IST)
ढाका:कप्तान महमुदुल्लाह (52) के शानदार अर्धशतक और गेंदबाजों के सटीक प्रदर्शन से ने मुश्किल पिच पर ऑस्ट्रेलिया को तीसरे टी 20 मुकाबले में शुक्रवार को 10 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अपराजेय बढ़त बना ली। बांग्लादेश ने 20 ओवर में नौ विकेट पर 127 रन का मामूली स्कोर बनाने के बाद ऑस्ट्रेलिया को 20 ओवर में चार विकेट पर 117 रन पर रोककर जीत अपने नाम की। यह पहली बार है जब बांग्लादेश ने किसी भी फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीन मैचों में जीत हासिल की है।

बांग्लादेश की पारी में कप्तान महमुदुल्लाह ने 53 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 52 रन बनाये। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिशेल मार्श ने 47 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से 51 रन बनाये जबकि एलेक्स कैरी ने नाबाद 20 रन बनाये लेकिन वह टीम को जीत की मंजिल पर नहीं ले जा सके। मेहमुदुल्लाह को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच का पुरस्कार मिला।
यह ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के लिए टी-20 विश्वकप की शुरुआत से पहले एक बड़ा झटका माना जा रहा है। वैसे भी ऑस्ट्रेलिया आज तक टी-20 विश्वकप नहीं जीत सकी है ऐसे में बांग्लादेश टीम से हार जख्मों पर नमक की तरह है।

हालांकि ऑस्ट्रेलिया टीम के ज्यादातर सीनियर खिलाड़ी जैसे कि डेविड वॉर्नर, पैट कमिंस, ग्लेन मैक्सवेल, जाए रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, मार्कस स्टोइनिस और डेनियल सैम्स की गैर मौजूदगी में खेल रही है लेकिन बांग्लादेश की टीम से हारना ऑस्ट्रेलिया को लंबे समय तक याद रहने वाला है।

इससे पहले बांग्लादेश की पहली वनडे जीत ऑस्ट्रेलिया पर साल 2005 में इंग्लैंड की जमीन पर आयी थी जब मोहम्मद अशरफुल ने एक शानदार शतक बनाकर लगभग 250 रनों के लक्ष्य का पीछा किया था। वहीं बांग्लादेश ने पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया को साल 2018 में अपने ही घर में हराया था और अब टी-20 में भी ना केवल खाता खोला है बल्कि पहली बार सीरीज जीतने की भी उम्मीद जगाई है।



और भी पढ़ें :