पिछले 2 सालों में बाबर आजम ने इस मामले में छोड़ा है विराट कोहली को पीछे

Last Updated: मंगलवार, 8 जून 2021 (16:46 IST)
मौजूदा समय में क्रिकेट 3 फॉर्मेट में खेला जाता है और तीनों ही फॉर्मेट में भारतीय कप्तान विराट कोहली का दबदबा देखने को मिलता है। मगर एक युवा बल्लेबाज है, जिसने उन्हें अब T20I क्रिकेट में पीछे छोड़ दिया है। हम यहां ऑलओवर T20I आंकड़ों की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि बात कुछ ऐसी है कि पाकिस्तान के कप्तान ने 2019 से अब तक T20I क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने का कारनामा किया है।
ईएसपीएन क्रिकइंडो ने अपने ट्विटर हैंडिल पर एक पोस्ट शेयर करते हुए बाबर आजम की इस उपलब्धि के बारे में बताया है। तो आइए आपको बताते हैं 2019 से रहा किसका कैसा प्रदर्शन...
बाबर आजम (पाकिस्तान)
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के युवा कप्तान बाबर आजम ने तीनों ही फॉर्मेट में पिछले कुछ सालों में काफी तरक्की की है। युवा बल्लेबाज ना केवल टेस्ट व वनडे बल्कि T20I क्रिकेट में भी काफी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ रहा है।

2019 से अब तक बाबर ने 26 पारियों में 1004 रन बनाए हैं। जिसमें उन्होंने 10 अर्धशतक लगाए हैं, तो वहीं इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 122 रनों का रहा। वह मौजूदा समय में 828 रेटिंग अंकों के साथ आईसीसी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं।
विराट कोहली (टीम इंडिया)

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली T20I क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।वह इस फॉर्मेट में 52.6 के औसत 3159 रन बनाए हैं। लेकिन यदि आप 2019 से अब तक ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके हैं, इसलिए उन्हें बाबर आजम ने रन बनाने के मामले में पीछे छोड़ दिया है।टी-20 रैंकिंग में भी विराट कोहली 762 अंको के साथ पांचवे स्थान पर काबिज हैं।

कोहली ने पिछले ढ़ाई सालों में 24 पारियों में 992 रन बनाए। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 94* रन बनाए हैं और 10 अर्धशतक बना चुके हैं। वैसे, इस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि पाकिस्तान, भारत की तुलना में ज्यादा T20I मुकाबले खेलते हैं।

आयरलैंड क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है। स्टर्लिंग भी उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक रहे है, जिन्होंने पिछले दो सालों में टी20 क्रिकेट में लगातार रनों का अंबार लगाया है।

स्टर्लिंग ने साल 2019 से अभी तक 26 T20I पारियों में 943 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 10 अर्धशतक भी देखने को मिले है और उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन 95 देखने को मिला।
यह कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा कि पिछले दो से तीन सालों में पॉल स्टर्लिंग आयरलैंड क्रिकेट टीम के बड़े खिलाड़ी बनकर सामने आये हैं और उन्होंने इस खेल के सभी फॉर्मेट में मैच जीताऊ प्रदर्शन भी किया है।



और भी पढ़ें :