ऑस्ट्रेलिया ने बिग बैश के नियम बदले, जिमी नीशम ने कसा तंज

Last Updated: मंगलवार, 17 नवंबर 2020 (07:12 IST)
मेलबोर्न। ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने बिग बैश (Big Bash) टी-20 क्रिकेट लीग प्रतियोगिता के आगामी सत्र के लिए नियमों में बदलाव किया है, जिसका न्यूजीलैंड के क्रिकेटर (Jimmy Neesham) ने मजाक उड़ाया है।
लीग में 'एक्स फैक्टर सब्स', 'पावर सर्ज' जैसे नए नियम जोड़े गए हैं। 'एक्स फैक्टर सब्स' के तहत अब मैच के दौरान ही टीम अपने एक खिलाड़ी को दूसरे खिलाड़ी से बदल सकेगी।

इस नियम के मुताबिक टीम को मैच के 10वें ओवर के बाद एक्स फैक्टर खिलाड़ी को इस्तेमाल करने की मंजूरी मिलेगी, जो एक बल्लेबाज या क्षेत्ररक्षण टीम के एक गेंदबाज की जगह लेगा, जिसने एक ओवर से अधिक गेंदबाजी नहीं की हो। वर्तमान समय में स्थानापन्न खिलाड़ी क्षेत्ररक्षण कर सकता है लेकिन उसे गेंदबाजी या बल्लेबाजी की अनुमति नहीं होती है।
वहीं पावर सर्ज दो ओवर का पावर प्ले होगा। इसे बल्लेबाजी टीम पारी के आखिरी 10 ओवरों के दौरान कभी भी ले सकती है। इस दौरान 30 गज के दायरे के बाहर केवल दो क्षेत्ररक्षकों को रखने की अनुमति होगी। पावर सर्ज को शामिल करने के लिए प्रत्येक पारी की शुरुआत के 6 ओवर के पावर प्ले को घटाकर 4 ओवर का कर दिया गया है।

तीसरा नियम बोनस अंक से जुड़ा है, जिसे ‘बैश बूट’ का नाम दिया गया है। यह दूसरी पारी के 10 ओवर होने के बाद उस टीम को दिया जाएगा, जिसने 10 ओवर के बाद अधिक स्कोर बनाया होगा।
बिग बैश के नए नियम का न्यूजीलैंड क्रिकेटर जेम्स नीशम ने मजाक उड़ाया है। उन्होंने एक ट्वीट कर लिखा, ‘खिलाड़ी में कितना एक्स फैक्टर होना चाहिए कि टीम के अंतिम एकादश में नहीं होने के बाद भी उसे खेलने का मौका मिले।’



और भी पढ़ें :