ICC के मई महीने के प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार के नामांकन में एशियाई खिलाड़ियों का दबदबा

पुनः संशोधित मंगलवार, 8 जून 2021 (18:47 IST)
दुबई:अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में पुरुष और महिला क्रिकेटरों के मई महीने के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पुरस्कार के लिए नामांकित खिलाड़ियों की घोषणा की है।
पाकिस्तान के हसन अली, श्रीलंका के प्रवीण जयविक्रमा और बंगलादेश के को आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार, जबकि स्कॉटलैंड की कैथरीन ब्राइस, आयरलैंड की गैबी लुईस और आयरलैंड की लिआ पॉल को वुमेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है।
आईसीसी की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार किसी भी श्रेणी के लिए तीन नामांकित खिलाड़ियों को हर महीने के दौरान उसके मैदान पर प्रदर्शन और ओवरऑल उपलब्धियों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाता है। बाद में इन शॉर्टलिस्ट खिलाड़ियों को आईसीसी की स्वतंत्र वोटिंग अकादमी और दुनिया भर के प्रशंसकों द्वारा वोट दी जाती है। आईसीसी वोटिंग अकादमी में वरिष्ठ पत्रकार, पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी, प्रसारक और आईसीसी हॉल ऑफ फेम के कुछ सदस्य शामिल हैं।

हसन अली को मई में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए दो टेस्ट मैचों में 14 विकेटों, प्रवीण जयविक्रमा को बंगलादेश के खिलाफ एक टेस्ट मैच में 11 विकेट और मुशफिकुर रहीम को श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे मुकाबलों में 237 रनों के प्रदर्शन के कारण नामांकित किया गया है।
वहीं महिला श्रेणी में कैथरीन ब्राइस को आयरलैंड के खिलाफ चार टी-20 मुकाबलों में 96 रन और पांच विकेट के साथ शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन, गैबी लुईस को स्कॉटलैंड के खिलाफ चार टी-20 मैचों में 116 रन और आयरलैंड की लिया पॉल को इन्हीं चार मैचों में नौ विकेटों के लिए नामांकित किया गया है।(वार्ता)



और भी पढ़ें :