1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Abrar Ahmed scalps seven English wicket in his debut Test innings
Written By
पुनः संशोधित शुक्रवार, 9 दिसंबर 2022 (18:04 IST)

पाक स्पिनर ने अपनी पहली टेस्ट पारी में ही चटकाए इंग्लैंड के पहले 7 विकेट (Video)

मुल्तान: पाकिस्तान के युवा स्पिनर अबरार अहमद ने शुक्रवार को यहां 114 रन देकर सात विकेट हासिल कर स्वप्निल पदार्पण किया जिससे इंग्लैंड की टीम दूसरे टेस्ट के पहले दिन दो सत्र में 281 रन के अंदर सिमट गयी।

24 साल के इस गेंदबाज ने मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम की टर्निंग पिच पर अपनी फिरकी से इंग्लैंड को पस्त कर दिया। उन्हें रावलपिंडी में पहले टेस्ट की टीम में नहीं चुना गया था जिसमें पाकिस्तान को 74 रन से हार मिली थी।
लेग स्पिनर जाहिद महमूद ने चाय से तुरंत पहले इंग्लैंड के पुछल्ले बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर उसकी पारी खत्म की। अहमद के शीर्ष क्रम के झकझोरने के बाद उन्होंने 63 रन देकर तीन विकेट झटके। इंग्लैंड की टीम को आक्रामक बल्लेबाजी का खामियाजा भुगतना पड़ा, उसने 5.43 की रन गति से रन बनाये।

बेन डकेट (63 रन) और ओली पोप (60 रन) दोनों ने तेजी से अर्धशतक जमाये। दोनों पहले सत्र में अहमद को विकेट दे बैठे। पाकिस्तान का यह लेग स्पिनर टेस्ट इतिहास में अपने पदार्पण टेस्ट में लंच से पहले पांच विकेट झटकने वाला दूसरा गेंदबाज बना।
वेस्टइंडीज के बायें हाथ के स्पिनर अल्फ वेलेंटाइन ने 1950 में मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ पदार्पण में यह उपलब्धि हासिल की थी।

बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया जिसके बाद पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने नौंवे ही ओवर में अहमद को गेंदबाजी पर लगा दिया जिन्होंने विकेट से मिल रही मदद का पूरा फायदा उठाया।
उन्होंने जाक क्राउले (19) के बाद डकेट और जो रूट (08) को अपना शिकार बनाया। डकेट और पोप ने 61 गेंद में 79 रन की साझेदारी की। उन्होंने पोप और हैरी ब्रूक (09) को भी आउट कर इंग्लैंड का स्कोर पांच विकेट पर 180 रन कर दिया।

कप्तान स्टोक्स (30 रन) और विल जैक्स (31) ने 61 रन जोड़े लेकिन लंच के बाद भी अहमद का जादू जारी रहा, जिन्होंने इन दोनों को भी लगातार ओवरों में पवेलियन भेज दिया।
अंतिम एकादश में शामिल हुए मार्क वुड ने 27 गेंद में 36 रन की नाबाद पारी के दौरान आठ चौके जमाये। वह मार्च के बाद पहला टेस्ट खेल रहे हैं और उन्हें चोटिल लियाम लिविंगस्टन की जगह टीम में शामिल किया गया।(एपी)
ये भी पढ़ें
स्टार स्ट्राइकर रोनाल्डो नहीं जा रहे विश्व कप छोड़ कर, कोच ने बताई सच्चाई