3 जुलाई को होगी JEE Advanced 2021 परीक्षाएं, Eligibility क्राइटेरिया में हुआ बड़ा बदलाव

JEE Exam
Last Updated: गुरुवार, 7 जनवरी 2021 (18:56 IST)
नई दिल्ली। केंद्रीय ‘निशंक’ ने जेईई एडवांस (JEE Advanced 2021) परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। इस बार जेईई एडवांस की परीक्षा 3 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी।
गुरुवार शाम केंद्रीय मंत्री ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IITs) में बैचलर डिग्री में एडमिशन के लिए योग्यता मानदंड (Eligibility Criteria) की भी घोषणा की। निशंक ने बताया कि इस बार आईआईटी में दाखिले के लिए 75 प्रतिशत अंकों का मानदंड खत्म कर दिया है।

पोखरियाल ने इससे पहले ट्वीट कर बताया था कि वे शाम 6 बजे जेईई एडवांस की परीक्षा की तारीख और आईआईटी में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए योग्यता मानदंड के बारे में बताएंगे। केंद्रीय मंत्री जेईई मेन (JEE Main) परीक्षा की तारीखों का ऐलान पहले ही कर चुके हैं।

जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा को इस साल आईआईटी खड़गपुर आयोजित कराएगा। पिछले वर्ष इस परीक्षा का आयोजन आईआईटी दिल्ली ने कराया था। इसमें करीब 2.45 लाख छात्रों ने क्वालिफाई किया था। कोरोना की वजह से इस बार परीक्षाओं के शेड्यूल में बदलाव किया गया है।

जेईई एडवांस्ड की परीक्षा जेईई मेन के रिजल्ट के कुछ सप्ताह बाद आयोजित की जाती थी, लेकिन इस बार कोरोना की वजह से बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। जेईई एडवांस परीक्षा की रैंकिंग के आधार पर आईआईटी में बैचलर डिग्री कोर्स में एडमिशन दिया जाता है, लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण कई महीनों तक स्कूल बंद रहे।

इस कारण सीबीएसई समेत कई केंद्रीय और राज्यों के बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए सिलेबस में 30 प्रतिशत तक की कटौती कर दी है। इसके अलावा जेईई की तैयारी कर चुके छात्र भी इस बार कोरोना की वजह से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। वे सोशल मीडिया के जरिए शिक्षा मंत्री से रियायत की मांग कर रहे हैं। इन सबको देखते हुए शिक्षा मंत्री ने एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में बदलाव किया है।



और भी पढ़ें :