Janmashtami 2020 : घर पर कैसे सजाएं श्रीकृष्ण झांकी?

janmashtami 2020
janmashtami 2020
जन्माष्टमी (Janmashtmi) के अवसर पर पूरा देश की भक्ति में लीन रहता है। इस पर्व को बहुत धूमधाम के साथ मनाया जाता है। लेकिन कोरोना काल के बीच सावधानी के साथ कदम बढ़ाने की आवश्यकता है और आप अपने घर पर ही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को धूमधाम से मना सकते हैं। सबसे जरूरी है जन्माष्टमी के अवसर पर झांकी को खूबसूरत तरीके से सजाना। पूजा स्थल को सजाने का काफी महत्व होता है।
तो आइए जानते हैं कैसे सजाएं जन्माष्टमी पर झांकी?

भगवान के स्थल को अच्छी तरह से साफ करके वहां की तस्वीरों को सबसे पहले लगा दें।

बालगोपाल को उनके आभूषण पहनाएं, झूले को सजाएं, पूजा स्थल को सुंगधित फूलों के साथ सजाएं। साथ ही आप पूजा स्थल के आसपास सजावट के लिए आकर्षक पौधे भी लगा सकते हैं, जैसे गरबेरा डेजी का पौधा।
भगवान के स्थल के सामने और घर के आंगन में रंगोली बनाएं। रंगोली का पूजा-पाठ व व्रत-त्योहार में काफी महत्व माना जाता है। इसके बिना सजावट अधूरी-सी लगती है इसलिए एक बढ़िया-सी रंगोली जरूर बनाएं।

घरों में छोटी जगह पर ही दही-हांडी को लगाना न भूलें। पूजा स्थल या झांकी की सजावट दही-हांडी के बिना अधूरी है, दही-हांडी को भी अच्छी तरह से सजा लें। आप हांडी को सजाने के लिए गोल्डन लेस या फूल-पत्तियों व मोतियों को चिपकाकर सजा सकते हैं
पूजा स्थल को रंगबिरंगी झालरों के साथ भी सजा सकते हैं। इसे आपका पूजा स्थल जगमगा उठेगा।

पूजा स्थल के आस-पास दीये जलाएं। जन्माष्टमी का कार्यक्रम रात में होता है। ऐसे में आपका पूजा स्थल दीयों की रोशनी से बेहद खूबसूरत लगेगा। आप पूजा स्थल के सामने बनी रंगोली पर भी दीये लगाकर उसे सजा सकते हैं।




और भी पढ़ें :