सैमसंग मोबाइल्स से क्यों हो रहा है मोहभंग...?

पुनः संशोधित सोमवार, 17 नवंबर 2014 (11:07 IST)
पूरी दुनिया में अपने फ्लैगशिप गैलेक्‍सी डिवाइस से स्‍मार्टफोन निर्माण में अग्रणी मानी जाने वाली दक्षि‍ण कोरियन कंपनी को अन्‍य कंपनियों से कड़ी टक्टर मिल रही है। जियाओमी, एप्पल, मोटोरोला, लिनावो और एलजी जैसी कंपनियों ने आज कई स्‍मार्टफोन बाजारों में उतारे हैं जो नए तकनीकों के साथ हैं।
एक रिसर्च एजेंसी काउंटर प्‍वाइंट रिसर्च में दी एक रिपोर्ट मुताबिक इस साल तीसरी तिमाही में सैमसंग कंपनी के मोबाइल फोनों की बिक्री पिछले साल की तुलना में 22 प्रतिशत तक घट गई है। यह आंकडा घटकर 10 करोड 15 लाख रह गया है। चीनी कंपनी जियाओमी ने इस साल तीसरी तिमाही में अपने पिछले साल की बि‍क्री की अपेक्षा 267 प्रतिशत ज्यादा फोन सेट बेचे हैं।> > अन्य स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनियों में मोटोरोला ने 132 प्रतिशत, लिनोवो ने 31 प्रतिशत दक्षिण कोरियाई कंपनी एलजी ने 16.7 प्रतिशत और अमेरिकी कंपनी एप्‍पल ने अपने स्‍मार्टफोनों की बिक्री में 9 प्रतिशत का इजाफा किया है। रिपोर्ट के अनुसार हाल में लाचं हुई सैमसंग की गैलेक्‍सी 5एस और गैलेक्‍सी नोट की बिक्री उम्‍मीद से कम होने के कारण स्‍मार्टफोन बाजार में सैमसंग की बादशाहत प्रभावित हुई है।
सैमसंग ने बाजार में अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए अमेरिका, चीन और भारतीय बाजारों में पुराने कई मॉडलों के दाम कम किए हैं।  रिपोर्ट में रिपोर्ट में बताया गया है कि ऑनलाइन बाजारों कई कंपनियां काफी कम दामों पर बेहतरीन फीचर वाले स्‍मार्टफोन सीधे बेच रही है। यही कारण है कि सैमसंग कंपनी के फोनों की बिक्री प्रभावित हुई है। (एजेंसियां)



और भी पढ़ें :