औसत 4जी डाउनलोड स्पीड में Jio की बादशाहत बरकरार, अपलोड में Vodafone आगे

Last Updated: बुधवार, 16 दिसंबर 2020 (16:43 IST)
नई दिल्ली। जियो के ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर है। जियो ने एक बार फिर औसत 4जी डाउनलोड स्पीड में पिछले 3 वर्ष से अधिक से चला आ रहा अपना वर्चस्व बनाए रखा है।
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के नवंबर माह के आंकड़ों के मुताबिक, जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 20.8 एमबीपीएस मापी गई, जो अक्तूबर के मुकाबले 3.0 एमबीपीएस अधिक है। अक्टूबर में रिलायंस जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड 17.8 एमबीपीएस थी।

पिछले तीन वर्षों से भी अधिक समय से रिलायंस जियो डाउनलोड स्पीड के मामले में लगातार नंबर वन 4जी ऑपरेटर बना हुआ है। ट्राई के अनुसार, नवंबर में के प्रदर्शन में मामूली सुधार देखा गया। एयरटेल की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड अक्टूबर के 7.5 एमबीपीएस के मुकाबले नवंबर में 8 एमबीपीएस रही। एयरटेल के मुकाबले रिलायंस जियो की स्पीड 2.5 गुना से भी अधिक है।

और आइडिया सेल्यूलर ने अपने कारोबार का हालांकि विलय कर लिया है और अब वोडाफोन आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं पर ट्राई दोनों के आकंड़े अलग-अलग प्रदर्शित करता है। वोडाफोन और आइडिया नेटवर्क की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड में पिछले माह के मुकाबले मामूली अंतर देखने को मिला।

जहां वोडाफोन की स्पीड सुधरकर नवंबर में 9.8 एमबीपीएस हो गई, वहीं आइडिया की स्पीड गिरकर 8.8 एमबीपीएस पर जा पहुंची। वोडाफोन और आइडिया दोनों की स्पीड नवंबर में एयरटेल से कुछ अधिक रही पर जियो के मुकाबले आधी से भी कम मापी गई।

नवंबर में 6.5 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन औसत 4जी अपलोड स्पीड में सबसे ऊपर रहा। दूसरे नंबर पर आइडिया रहा, उसकी अपलोड स्पीड 5.8 एमबीपीएस रही। वहीं रिलायंस जियो और एयरटेल की नवंबर माह में औसत अपलोड स्पीड क्रमश: 3.7 और 4 एमबीपीएस नापी गई।ट्राई द्वारा औसत गति की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है।(वार्ता)



और भी पढ़ें :