mAadhaar में UIDAI ने जोड़ी नई सुविधा, Aadhaar Card में मिलेगा यह फायदा

Last Updated: शनिवार, 13 फ़रवरी 2021 (18:07 IST)
2017 में mAadhaar ऐप लॉन्च किया था। इस ऐप को आधार नियामक (यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने बनाया है। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद यूजर्स को पेपर फॉर्मेट में 'आधार कार्ड' (Aadhaar Card) रखने की आवश्यकता नहीं।
ALSO READ:
Qwerty keyboard के साथ Blackberry लांच करेगा 5G Smartphone
UIDAI ने इस ऐप को लेकर एक नया अपडेट किया है। अब mAadhaar पर 5 लोगों के आधार कार्ड प्रोफाइल ऐड किए जा सकते हैं। UIDAI ने ट्‍वीट में इसकी जानकारी दी है। इससे पहले एक mAadhaar ऐप पर अधिकतम तीन प्रोफाइल ऐड किए जा सकते थे।


ऐप में यूजर्स नेम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर और एड्रेस के साथ फोटोग्राफ और आधार नंबर लिंक है। mAadhaar को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप को यूज करने के लिए यूजर्स को रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है।

अगर नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो करीबी आधार एनरोलमेंट सेंटर में जाकर यूजर्स रजिस्टर्ड करवा सकते हैं। आधार कार्ड में 5 प्रोफाइल जोड़ने के लिए आवश्यक है कि पांचों आधार कार्ड में वही मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए जिस स्मार्टफोन पर ऐप इंस्टॉल किया गया है।

पर्सनल डाटा सुरक्षित रखने के लिए ऐप में बायोमैट्रिक लॉकिंग और अनलॉकिंग सिस्टम दिया गया है। ऐप में TOTP सिस्टम दिया गया है। इसके जरिए ऑटोमैटिकली टेम्परेरी पासवर्ड जनरेट होगा। ऐप के जरिए यूजर्स अपना प्रोफाइल भी अपडेट कर सकेंगे।



और भी पढ़ें :