1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Vice President Jagdeep Dhankar met World Leaders during FIFA World Cup Opening Ceremony
Written By
Last Updated: सोमवार, 21 नवंबर 2022 (14:21 IST)

Qatar में FIFA World Cup के इतर वैश्विक नेताओं से मिले उप राष्ट्रपति धनखड़

दोहा: उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कतर में फीफा विश्व कप के इतर कई वैश्विक नेताओं के साथ मुलाकात की जिनमें संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुतारेस भी शामिल हैं।

धनखड़ दो दिवसीय यात्रा पर दोहा में हैं जहां वह फीफा की इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। वह कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी के निमंत्रण पर दोहा के दौरे पर हैं।

धनखड़ रविवार को कतर के अल बायत स्टेडियम में फीफा विश्व कप 2022 के उद्घाटन के मौके पर शेख तमीम से भी मिले।भारत के उपराष्ट्रपति ने दोनों नेताओं की तस्वीर के साथ ट्वीट किया, ‘‘माननीय उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने आज कतर के अल बायत स्टेडियम में फीफा विश्व कप 2022 के उद्घाटन के दौरान कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी के साथ मुलाकात की।’’

धनखड़ ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस से भी मुलाकात की।उपराष्ट्रपति कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘आज कतर में फीफा विश्व कप 2022 के उद्घाटन के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस, फीफा अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाक के साथ बातचीत की।’’
उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘माननीय उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने आज कतर के अल बायत स्टेडियम में फीफा विश्व कप 2022 के दौरान दुनिया के नेताओं के साथ मुलाकात की।’’फुटबॉल विश्व कप के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के अलावा उपराष्ट्रपति यात्रा के दौरान भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ भी मुलाकात करेंगे।

विदेश मंत्रालय के बयान में शुक्रवार को कहा गया कि उपराष्ट्रपति की यात्रा एक करीबी और मित्र देश कतर से जुड़ने का एक अवसर होगा जो एक प्रमुख खेल आयोजन की मेजबानी कर रहा है और इस विश्व कप में भारतीयों द्वारा निभाई गई भूमिका और समर्थन को भी स्वीकार करता है।

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि भारत और कतर व्यापार, ऊर्जा, सुरक्षा, रक्षा, स्वास्थ्य, संस्कृति और शिक्षा के क्षेत्रों में साझेदार हैं।कतर भारत की ऊर्जा सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण भागीदार की भूमिका निभाता है और भारत की खाड़ी देशों में खाद्य सुरक्षा में अहम भूमिका है।

भारत और कतर अगले साल पूर्ण राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 साल पूरे होने का जश्न मनाएंगे।विदेश मंत्रालय ने कहा कि कतर में 8,40,000 से अधिक भारतीय मौजूद हैं और उनकी द्विपक्षीय संबंधों में भूमिका है।(भाषा)
ये भी पढ़ें
न्यूजीलैंड को लगा बड़ा झटका, 61 रन बनाने वाले कप्तान केन हुए T20I सीरीज से बाहर