खर्च संबंधी विधेयक पर ट्रंप के हस्ताक्षर, सरकारी कामकाज पटरी पर लौटा

वाशिंगटन| Last Updated: मंगलवार, 23 जनवरी 2018 (12:03 IST)


वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सरकारी खर्च से संबंधित एक अल्पकालीन विधेयक पर हस्ताक्षर करने के साथ तीन दिनों से ठप पड़ा पटरी पर लौट आया।
विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी ने वैध दस्तावेजों के बिना अमेरिका में रह रहे युवा अप्रवासियों के भविष्य को लेकर बहस कराने के लिए सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी के साथ समझौता करने के बाद सरकारी कामकाज दोबारा शुरू कराने के पक्ष में मतदान दिया।

कल रात अमेरिकी कांग्रेस के दोनों सदनों (सीनेट और प्रतिनिधि सभा) ने बहुमत के साथ विधेयक पारित कर दिया। विपक्षी दल ने सत्तापक्ष से अमेरिका में बचपन में अवैध तरीके से लाए गए हजारों लोगों (जिन्हें ‘ड्रीमर्स’ कहा जाता है) का भविष्य सुरक्षित करने को लेकर आश्वासन हासिल किया जिसके बाद विधेयक पारित किया गया। सीनेट ने विधेयक को 81-18 और प्रतिनिधि सभा ने 266-150 वोट से पारित किया।
ट्रंप ने कहा, 'मुझे खुशी है कि कांग्रेस में डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों को सद्बुद्धि आयी और अब वे हमारी महान सेना, सीमा गश्त कर्मियों के वेतन और संवेदनशील बच्चों के लिए बीमा का वित्तपोषण करने के लिए तैयार हैं।'

उन्होंने कहा कि अब उनकी सरकार अवैध आव्रजन की समस्या को सुलझाने के लिए काम करेंगी, अगर देश के लिए अच्छा होगा तो वह आव्रजन को लेकर एक दीर्घकालीन समझौता करेंगे।
गौरतलब है कि विधेयक पारित नहीं होने के कारण अमेरिका के संघीय कर्मचारियों को उनका वेतन नहीं मिल पा रहा था और उन्हें घर में बैठना पड़ा। (भाषा)


और भी पढ़ें :