पाकिस्तान में दिलीप कुमार और राज कपूर के घर की कीमत हुई तय, जानें कितनी है रकम

Last Updated: बुधवार, 9 दिसंबर 2020 (23:10 IST)
पेशावर। की ने दिग्गज बॉलीवुड अभिनेताओं और के पैतृक घरों की कीमत क्रमश: 80,56,000 और 1,50,00,000 रुपए निर्धारित की है। प्रांतीय सरकार ने सितंबर में जीर्ण-शीर्ण अवस्था में स्थित इन ऐतिहासिक इमारतों के संरक्षण के लिए पैतृक घरों को खरीदने का फैसला किया था।
ALSO READ:
धार्मिक आजादी: पाकिस्तान, चीन और नाइजीरिया को अमेरिका ने ब्लैकलिस्ट किया
उत्तरी पाकिस्तान के इस शहर के प्रमुख इलाकों में स्थित इन 2 इमारतों को राष्ट्रीय विरासत घोषित किया गया है। पेशावर के उपायुक्त मुहम्मद अली असगर ने कम्युनिकेशन एंड वर्क्स डिपार्टमेंट की एक रिपोर्ट के बाद दिलीप कुमार के 4 मारला में बने 80.56 लाख रुपए निर्धारित की है जबकि राज कपूर के 6 मारला के घर की कीमत 1.5 करोड़ रुपए लगाई गई है। मारला क्षेत्र की पैमाइश के लिए पाकिस्तान, भारत और बांग्लादेश में इस्तेमाल होने वाला परंपरागत मानक है। एक मारला को 272.25 वर्ग फीट या 25.2929 वर्गमीटर के बराबर माना जाता है।

पुरातत्व विभाग ने प्रांतीय सरकार से इन दोनों ऐतिहासिक इमारतों को खरीदने के लिए 2 करोड़ रुपए जारी करने का अनुरोध किया था। इन्हीं इमारतों में भारतीय सिनेमा के दिग्गज कलाकारों दिलीप कुमार और राज कपूर का जन्म हुआ था और विभाजन से पहले उनकी शुरुआती परवरिश भी वहीं हुई थी। (भाषा)



और भी पढ़ें :