रविवार, 14 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. 275 instead of 100, Hamas put this condition before Israel
Written By
Last Updated : मंगलवार, 14 नवंबर 2023 (11:18 IST)

100 के बदले 275, हमास ने इजरायल के सामने रखी ये शर्त, बीच में आया कतर

100 के बदले 275, हमास ने इजरायल के सामने रखी ये शर्त, बीच में आया कतर - 275 instead of 100, Hamas put this condition before Israel
तेल अवीव। इजरायल-हमास के बीच लगातार 38 दिन से जंग चल रही है। इस जंग में अब तक करीब 13 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं इजरायली सेना हमास के ठिकानों पर लगातार बमबारी कर रही है, जिसके चलते 400 से अधिक ठिकानों को तबाह कर दिया है। मंगलवार को खबर आई है कि गाजा से हमास का कब्जा खत्म हो गया है।

इस बीच अब हमास द्वारा बंधक बनाए गए 250 इजरायली नागरिकों की रिहाई को लेकर सेना लगातार दबाव बना रही है। इस बीच हमास ने इजरायल के सामने बंधकों को छोड़ने की शर्त रखी है। हमास की सैन्य शाखा ने सोमवार को इजरायल पर कैदी अदला-बदली योजना के तहत गाजा में बंधक बनाए गए दर्जनों बंधकों को रिहा करने के संभावित कतर की मध्यस्थता वाले सौदे में देरी करने का आरोप लगाया है।

इस्लामी आंदोलन के सशस्त्र विंग के प्रवक्ता अबू ओबैदा ने कहा, ‘कतरी मध्यस्थता ने इजरायली जेलों में बंद 200 फिलिस्तीनी बच्चों और 75 महिलाओं के बदले में 100 इजरायली बंधकों को रिहा करने के प्रयासों का नेतृत्व किया है’ उन्होंने एक ऑडियो बयान में कहा, 'हमने मध्यस्थों को सूचित किया कि अगर हम पांच दिन का संघर्ष विराम हासिल कर लें और पूरे गाजा पट्टी में हमारे सभी लोगों को सहायता पहुंचा दें तो हम बंधकों को रिहा कर सकते हैं, लेकिन दुश्मन टालमटोल कर रहा है'

रविवार को, इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी मीडिया से कहा कि गाजा में बंधकों को मुक्त कराने के लिए एक समझौता हो सकता है, लेकिन उन्होंने कोई डिटेल नहीं दिया। इजरायली अधिकारियों का कहना है कि 7 अक्टूबर को जब गाजा पट्टी से हमास के आतंकवादियों ने इजरायल के साथ भारी सैन्यीकृत सीमा पर हमला किया, तो विदेशियों सहित लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया गया, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे।
Edited by navin rangiyal
ये भी पढ़ें
UN में भारत-बांग्लादेश ने सिखाया कनाडा को सबक, जानिए क्या है मामला?