ब्लड शुगर को कंट्रोल करेगा धनिए का पानी, जानिए और भी फायदे

डायबिटीज बीमारी भारत देश में आम बात हो गई है। लेकिन
इस बीमारी
के साइड इफेक्ट जानलेवा
भी हो जाते हैं। इसलिए समय रहते डायबिटीज को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। एलोपैथिक दवा के साथ कुछ घरेलू उपाय भी होते हैं जिससे इस पर काबू पाया जा सकता है। उन्हीं में से एक है धनिया। जी हां,
धनिया

के पानी से ब्लड
शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। भारतीय मसाले खाने में तो तड़का लगाते ही है साथ ही स्वास्थ्य भी बेहतर होता है। तो आइए जानते हैं कैसे धनिया का पानी लाभदायक है

एक रिसर्च के मुताबिक धनिया में इथेनॉल पाया जाता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। धनिया की पत्ती में और धनिया के बीज में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट रहते हैं जो कई तरह से फायदा करती है।
आइए जानते हैं कैसे करें उपयोग

धनिया के पत्ती का पानी
- सबसे पहले रात को धनिया की पत्ती को पानी में भिगोकर रख दें।
- अगले दिन सुबह पानी को छानकर पी लें।
- खाली पेट ही इस पानी का सेवन करें।

धनिया के बीज का पानी

- 10 ग्राम साबुत धनिया लें और रात को पानी में भिगोकर रख दें।
- एक लीटर पानी में भिगोकर ढक दें।
- सुबह खाली इस पानी का सेवन करें।
- अगर आप एक साथ नहीं पी सकते हैं तो दिनभर में थोड़ा -थोड़ा करके भी पानी पी सकते हैं।
करीब 15 दिन तक इसका लगातार प्रयोग करें। इसके बाद आपको कुछ आराम जरूर मिलेगा।

धनिया के पानी के अन्य फायदे भी है -

1.अगर आप भी अपच की समस्या से परेशान है तो धनिया की पत्ती सबसे अधिक कारगर है। जी हां, आप छाछ में धनिया की पत्तियों को बारीक सुधार कर डाल लें और फिर पी लें। खाना खाने के बाद छाछ पी लें। आपको पेट हल्का लगेगा।


2.अगर अपने बढ़ते वजन से परेशान है तो धनिया के बीज का इस्तेमाल करें। 3 चम्मच
धनिया के बीज लें। और एक गिलास पानी डालकर तब तक उबालें जब तक वह आधा नहीं रह जाए। इसके बाद छानकर गुनगुना पी लें। इससे आपका वजन घटाने में आसानी होगी।

3. पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग से महिलाएं परेशान हो जाती है। इसके लिए 6 ग्राम धनिया के बीज को करीब आधा लीटर पानी में डालकर उबाल लें। छानकर ठंडा कर लें और थोड़ा थोड़ पी लें। इससे बहुत हद तक आराम मिलेगा।

Disclaimer: चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो,आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।



और भी पढ़ें :