दिवाली सफाई में कैसे चमकाएं चांदी, पीतल और तांबे के आइटम

Silver ke bartan
इस बार कुछ ही दिनों के बाद दिवाली पर्व (Diwali Festival 2022) आ जाएगा। अगर आप भी इस दीपावली पर घर में रखें धातुओं की चीजों को चमकाना चाहते हैं, तो यह जानकारी आपके बहुत काम की है। क्योंकि दिवाली के त्योहार (Deepawali 2022) के कुछ ही दिनों पूर्व सभी घरों में साफ-सफाई अभियान छिड़ जाता है तथा लोग पूरा मन लगाकर घर की और घर में रखी हुई सभी चीजों की साफ-सफाई करते हैं ताकि घर की जगमगाहट देखकर धन की देवी मां लक्ष्मी उनके घर पर धनवर्षा करें और वहां स्थायी निवास करें।


आपके घर में रखी चांदी, पीतल, तांबा या अन्य धातुओं की मूर्तियां और बर्तनों को वॉशिंग पाउडर या लिक्विड डिश वॉश से साफ करने के बजाय आप नीचे दिए गए टिप्स को अपनाकर साफ करेंगे तो निश्चित आपकी घर की सभी चीजें चमक उठेंगी तथा उनकी चमक से आपका घर का कोना-कोना भी खिल उठेगा। यदि आप भी कुछ ऐसा ही सोचते हैं तो फिर यह लेख आपके लिए बहुउपयोगी साबित होगा।
आइए जानते हैं-

1. नीबू-बेकिंग सोडा-यदि आपके घर में बेकिंग सोडा और नीबू दोनों ही हैं तो यह बहुत ही अच्छी बात है, क्योंकि घर में रखी धातु की चीजों को साफ करने में आसानी हो जाएगी। इसके लिए आपको बस 1/2 या 1 नीबू के रस में बेकिंग सोडा मिला कर इस तैयार पेस्ट को एक छोटे कपड़े या रूमाल की सहायता से मूर्तियों पर लगाना है। अब इसे कुछ देर तक रखने के बाद गरम पानी से धोकर चमकाना है। इतना आसान उपाय आपके घर में रखी चीजों की खूबसूरती को ज्यादा बढ़ा देगा।


2. नमक, आटा और सफेद सिरका-घर में रखी काली तथा रंग खोती मूर्तियों तथा बर्तनों को साफ करने के लिए 1/2 कटोरी आटा, 1/2 कटोरी नमक और 1/2 कटोरी सफेद सिरका इन तीनों सामग्रियों को बराबर मात्रा में मिक्स करके इसका पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट की एक पतली परत उन चीजों पर लगाए तो काले हो चुके हैं तथा 1 घंटे के लिए उन्हें ऐसे ही छोड़ दें। फिर गरम पानी से अच्छी तरह धो लें। इस उपाय से मूर्तियों में चमक वापस पाई जा सकती हैं।


3. इमली- इमली तो लगभग हर भारतीय के घर में आसानी से उपलब्ध होने वाली चीज है। आपको बस इमली को करीब 15-20 मिनट तक पानी में भिगोकर रखना हैं और फिर इसके पल्प को मूर्तियों या बर्तनों पर अच्छे से रगड़ना और स्क्रब से साफ करना है। फिर उन्हें पानी से धो लेना हैं। बस यह आसान ट्रिक आपके घर की चीजो को पहले से भी अधिक खूबसूरत और चमचमाती बना देंगी।



4. नीबू/ नमक-1/2 नीबू के रस में एक चम्मच नमक मिलाकर तैयार मिश्रण को पीतल के बर्तन या अन्य धातु की मूर्तियों अथवा बर्तनों पर रगड़ कर गरम पानी से धो लें। बस इस आसान उपाय से घर में रखे पुराने बर्तन और मूर्तियां एकदम नईजैसी चमक उठेंगी।

5. विनेगर/ नमक-विनेगर भी अधिकतर सभी घरों में मिल जाता हैं। इसके लिए घर में रखी पीतल की मूर्तियों (Brass) या अन्य चीजों की चमक वापस लाने के लिए आप सबसे पहले एक कपड़े में थोड़ा-सा विनेगर लेकर उन चीजों पर लगाएं। फिर उस पर नमक रगड़ कर स्क्रब से साफ करके गरम पानी से धो लें।

आप देखेंगे
कि
आपके घर की चीजें चमचमा उठेंगी। अगर आप चाहे तो इन्हें साफ करते समय नीबू का उपयोग भी कर सकती है, यदि नीबू नहीं है तो सिर्फ विनेगर से भी आप इन्हें साफ करके इनकी चमक पुन: वापस पा सकती हैं।


अब आप समझ भी गए होंगे कि घर में रखी पीतल की मूर्तियां और बर्तनों को लोकल वॉशिंग पाउडर या लिक्विड डिश वॉश से साफ करने के बजाय इन ट्रिक्स को अपनाएं और घर में रखी और चमक खोती चीजों को नई जैसी चमकाएं।

तो देर किस बात की, आप भी इन आसान ट्रिक्स को आजमाएं और घर में रखी पुरानी चीजों को दीजिए नए जैसी चमक और मनाए दीपावली का पावन पर्व।

rk.




और भी पढ़ें :