गुरुवार, 30 मार्च 2023
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Tips and remedies for cough n cold
Written By WD Feature Desk

सर्दी जुकाम से बचने के 5 सरल टिप्स

ईशु शर्मा 
 
सर्दियों के मौसम में सर्दी, खांसी, बुखार जैसी समस्या आम बात है और हर बार इससे बचने के लिए एंटी बायोटिक दवाइयों का प्रयोग करना ज़रूरी नहीं है। एंटी बायोटिक के ज़्यादा प्रयोग से शरीर में कई तरह की समस्या होने लगती है और साथ ही इसके कई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। सर्दी जुकाम से बचने के लिए आप सरल घरेलू नुस्खे भी आज़मा सकते हैं जो आपके शरीर को इम्युनिटी के साथ ही कई तरह के पोषक तत्व भी प्रदान करेंगे। तो चलिए जानते हैंं  5 सरल टिप्स जो आपको सर्दी जुकाम से बचाएंगे....
 
1. शहद का प्रयोग
शहद न सिर्फ आपके इम्युनिटी के लिए अच्छा होता है पर ये खांसी से भी राहत देने में उपयोगी है। आप गरम पानी में एक चम्मच शहद डाल कर उसका सेवन कर सकते हैं या चाय में चीनी की जगह आप शहद का प्रयोग भी कर सकते हैं। 
 
2. अदरक चाय 
सर्दियों में अक्सर लोगों को चाय पीना बहुत पसंद होता है। अदरक वाली चाय आपके इम्युनिटी को बढ़ाती है और अदरक आपके गले के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आप चाय में अदरक के साथ तुलसी, लौंग, काली मिर्च या अश्वगंधा का भी प्रयोग कर सकते हैं। 
 
3. गरम सूप का सेवन 
गरम सूप सर्दियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। सूप में फाइबर, विटामिन, प्रोटीन जैसे कई पोषिक तत्व होते हैं। आप मिक्स वेजिटेबल, टमाटर, मशरूम जैसे कई अलग तरह के सूप बना सकते है। 
 
4. हल्दी का दूध 
हल्दी के दूध को भी असरकारी कहा जाता है। हल्दी नेचुरल एंटीबायोटिक होती जो हमारे शरीर के खून को साफ़ करती है और अंदरूनी चोट से भी बचाती है। हल्दी का दूध न सिर्फ हमारे शरीर को गरमी देता है बल्कि कई बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी बचाता है। 
 
5. भाप लें 
भाप लेने से आपको सर्दी जुकाम से जल्द राहत मिल सकती है। भाप लेने से बंद नाक खुल जाती है और सांस की नली की सूजन भी कम हो जाती है। आप भाप लेने के लिए पानी में अदरक, विक्स, टी ट्री आयल, लौंग का तेल भी डाल सकते हैं।
ये भी पढ़ें
सहजन फली moringa के 10 फायदे आपको कर देंगे हैरान, मोदी जी भी करते हैं पसंद...