गुरुवार, 9 फ़रवरी 2023
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. throght infection remedies
Written By

मौसम के बदलाव के साथ बढ़ रहा है गले का इंफेक्शन, 5 उपाय

throght infection 
 
इन दिनों मौसम में बदलाव आ रहा हैं और यदि आप भी गले से संबंधित संक्रमण से गुजर रहे हैं तो यह जानकारी आपके लिए ही है। गले में इंफेक्शन/ संक्रमण को ही थ्रोट इंफेक्शन (throght infection) के नाम से भी जाना जाता है। यह बैक्टीरिया या वायरस के कारण होता है। 
 
गले का इंफेक्शन, गलसुआ, गले में होने वाला एक तरह का संक्रमण है जो लारग्रंथि में होता है। इसमें दर्द के साथ गले के कान के पास वाले हिस्से में सूजन होती है, जिससे खाने-पीने और निगलने में भी काफी तकलीफ होती है और कई बार दर्द के कारण सिर्फ तरल पदार्थों पर ही निर्भर रहना होता है।

यहां जानिए 5 घरेलू उपाय-   
 
1. गले का इंफेक्शन (Throat Infection in Hindi) या गलसुआ होने पर गरम पानी और नमक की सिकाई करना फायदेमंद होता है। इसके अलावा गरम पानी में नमक डालकर गरारे करने से भी लाभ होता है।
 
2. मेथी के दानों को पीसकर पाउडर बना लें और इसका लेप बनाकर गलसुए वाली जगह पर लगाएं। इसमें एक चुटकी नमक डाकर इसे बेहद हल्का गुनगुना करके लगाने से ज्यादा फायदा होगा।
 
3. पके हुए चावल के गुनगुने मांड में एक चुटकी नमक डालकर इसका सेवन करना फायदेमंद होता है। इससे शरीर को पोषण भी मिलेगा, पेट भी भरेगा और गलसुआ में भी लाभ होगा।
 
4. ताजे अदरक को टुकड़ों में काट लें और उन टुकड़ों को सुखा लें। अब इसे काले नमक में लपेटकर चूसें। इसके अलावा कच्चे अदरक को भी काले नमक के साथ चूसने पर लाभ होता है। 
 
5. नमक को एक कपड़े में बांधकर इसे गरम तवे पर हल्का सेंक कर गले की सिकाई करें, इससे सूजन उतरेगी और दर्द भी कम होगा।

ये भी पढ़ें
प्रोटीन की कमी कैसे दूर करें, Health Tips