ऑफिस में कार्य कर रहे हैं तो इन बातों पर अवश्य ध्यान दीजिए

अथर्व पंवार

कोरोना महामारी के कारण हमने लगभग 2 वर्ष घरों में आराम करते करते बिता दिए थे। जो लोग घरों से कार्य कर रहे थे उन्होंने भी आराम करते हुए या अपने comfort zone में कार्य किया। पर अब दुनिया के बाजार खुलने लगे हैं,भी ऑफलाइन कार्यरत हो गए हैं। जिससे हमें अपना समय ऑफिस में बिताना अनिवार्य हो गया है।

पर इस बदलाव में शरीर से जुडी समस्या भी दिखने लगी है।


आइए जानते हैं ऐसी बातें जो आपको ऑफिस में काम करते हुए ध्यान में रखना है -

1 के कारण हमारा शरीर आरामपरस्त हो गया है। इस कारण जब ऑफिस में कार्य करते हैं तो कुर्सी पर आराम से पीठ झुका कर बैठते हैं। इस कारण की समस्या आने लगती है और रीढ़ की हड्डी का झुका होना भी सेहत के लिए ख़राब माना जाए है। इसीलिए ऑफिस में सीधे बैठने की और ध्यान दें।


2 कम्प्यूटर पर कार्य करते समय हमारे कंधे आगे की और झुक जाते हैं , इससे जैसे जैसे आयु बढ़ती जाती है कन्धों में दर्द की समस्या आने लगती है। इससे शरीर भी बेडोल हो जाता है और पर्सनालिटी पर प्रभाव पड़ता है। इसीलिए कार्य करते समय कंधे सीधे या थोड़े पीछे कर के सही posture में बैठें।
3 अपने मॉनिटर और कीबोर्ड को इस प्रकार रखें की आपकी गर्दन पर अधिक दबाव ना आए। अधिकतर लोग कंप्यूटर पर कार्य करते हुए गर्दन आगे की ओर झुकाकर बैठते हैं , जिससे गर्दन में दर्द की समस्या आने लगती है। गर्दन पर दबाव न आए इसीलिए आप मॉनिटर और कीबोर्ड की ऊंचाई और दूरी अपनी आंखों और ऊंचाई के अनुसार रख कर कार्य करें।



और भी पढ़ें :