क्या अंडे और दूध का एक साथ सेवन करना मना है ? जानिए Experts से

खानपान का लाइफस्‍टाइल पर काफी असर पड़ता है। खाने का सही कॉम्बिनेशन होना भी जरूरी होता है। गलत चीजों को एक साथ खाने पर हेल्‍थ पर विपरीत असर पड़ता है। इतना ही नहीं आपकी बॉडी फिजिक भी बिगड़ने लगती है। बॉडी शेमिंग को लेकर लोग खासकर युवा बहुत सजग हो गए है। ऐसे में उन्‍हें करने की सलाह भी दी जाती है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि दूध और अंडे में विशेष पोषण,विटामिन और मिनरल्‍स होते हैं। सुबह नाश्‍ते में प्रोटीन की पूर्ति करते हैं। लेकिन अंडा और दूध एक साथ खा सकते हैं इसे लेकर कई लोगों के मन में सवाल होता हैं आइए जानते हैं एक्‍सपट्र्स से -

डॉ प्रीति शुक्‍ला, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया कि, 'दोनों को एक साथ खा सकते हैं। दोनों में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। जैव उपलब्‍धता (Bioavailability)प्रोटीन की
अंडे के कारण दूध की कम नहीं होती है। अंडा और दूध अच्‍छा कॉम्बिनेशन है लेकिन समस्‍या तब पैदा हो जाती है जब अंडे को कच्‍चा खाया जाए। तब प्रोटीन की जैव उपलब्‍धता और विटामिन बी कम हो जाता है। इसमें एविडिन प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर के बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स के विटामिन को लेने नहीं देता है। लंबे वक्‍त तक कच्‍चे अंडे के सेवन से बीकॉम्‍प्‍लेक्‍स की कमी होने लगती है। तो ऐसे में कच्‍चा अंडा खाने की सलाह नहीं दी जाती है।

अंडा और दूध एनिमल प्रोटीन है। एनिमल सोर्स से जो प्रोटीन मिलता है वह ग्रेड 1 प्रोटीन होता है। इसमें सभी जरूरी पोषण और एमिनो एसिड मिलते हैं। जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। 1 गिलास दूध और 1 पका हुआ अंडा दोनों ही बराबर प्रोटीन देते हैं। दोनों ही प्रोटीन के बेस्‍ट सोर्स है। वहीं आजकल विटामिन डी की कमी हो रही है लेकिन अंडे के पीले भाग में विटामिन डी प्रचुर मात्रा में होता है। वहीं दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है।

बीमारियों को रखें दूर - अंडे और दूध का सेवन करने से प्रोटीन एनर्जी, मालन्यूट्रिशन होने की संभावना कम हो जाती है।
-वयस्‍कों में प्रोटीन का बहुत अच्‍छा प्रतिशत दूध और अंडे से परिपूर्ण हो सकता है।
- अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने एक दिन में दो पूरे अंडे का सेवन दिल के लिए अच्‍छा बताया है।

फिटनेस एक्‍सपर्ट रजत कछावा

ने बताया कि, "हां, अंडे और दूध का सेवन एक साथ कर सकते हैं। लेकिन रॉ अंडे को दूध में फैट कर पीना नुकसान करता है। क्‍योंकि अंडे में प्रोटीन और हेल्‍दी फैट्स होते हैं। वहीं दूध में कैल्शियम और प्रोटीन होता है। रॉ एग में बैक्टीरिया होते हैं जिस वजह से पाचन क्रिया में समस्‍या, फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन अंडे को पका कर, बॉइल करके या फ्राई करके खाते हैं तो वह दूध के साथ अच्‍छा ही होता है। क्‍योंकि दोनों में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही यह भी कहते हैं कि अंडे और केले नहीं खाना चाहिए, अंडे और टमाटर नहीं खाना चाहिए। लेकिन किसी रेस्‍त्रां या अन्‍य जगह पर खाते हैं तो आमलेट में टमाटर होता है। टमाटर और अंडा खाने से किडनी स्‍टोन हो जाता है। यह एक मिथ है।

रात को भी सेवन कर सकते हैं। क्‍योंकि अंडे से प्रोटीन मिलता है और दूध स्‍लो डाइजेस्टिव होता है क्‍योंकि उसमें फैट भी होता है। सैचुरेटेड फैट होने की वजह से बॉडी प्रोटीन को धीरे -धीरे मिलता है। और अंडे में दूध की बजाए ज्‍यादा क्षमता होती है। अगर अंडे का सफेद भाग खाते हैं तो उसमें लीन प्रो‍टीन होता है। वहीं अगर पूरा अंडा खाते हैं तो हेल्‍दी फैट, एमिनो ऐसिड और मल्‍टी विटामिन मिलते हैं। ऐसा भी कहा जाता है कि अंडा और दूध साथ में खाने से बायोटिन डिफिशियंसी होती है। लेकिन ऐसा नहीं है। पूरा अंडे में बायोटिन मौजूद होता है।"





और भी पढ़ें :