कैल्शि‍यम की कमी है तो इन 7 चीजों का सेवन करें



कैल्शि‍यम के बगैर हड्ड‍ियों और शरीर का विकास असंभसव है, साथ ही इसकी कमी कई तरह की समस्याओं को जन्म दे सकती है। इन समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है, कैल्शि‍यम की आपूर्ति। जानिए कौन से 7 खाद्य पदार्थ करेंगे, शरीर में कैल्शि‍यम की आपूर्ति -
1 व दालें
-
गेहूं, बाजरा, रागी, कुलथी, सोयाबीन, चना जैसे अनाज शरीर में कैल्शि‍यम की आपूर्ति के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। दालों में मूंग दाल, राजमा, सोयाबीन, चना, मोठ आदि कैल्शि‍यम के स्त्रोत के रूप में प्रयोग की जा सकती हैं।

2 जड़ व में - नारियल का गुड़, शकरकंद, प्याज, लेमन ग्रास, गन्ना आदि कैल्शि‍यम के अच्छे स्त्रोत हैं जिनका प्रयोग किया जा सकता है।
3 व दूध के सभी पदार्थ, जैसे दही, छाछ, मक्खन, घी, पनीर, चीज आदि में कैल्शि‍यम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इनका नियमित सेवन करना कैल्शि‍यम की आपूर्ति के लिए काफी है।

4 हरी सब्जियों में - कढ़ी पत्ता, पत्ता गोभी, अरबी के पत्ते, सुरजने के पत्ते, मैथी, मूली के पत्ते, पुदीना हरा, धनिया, ककड़ी, सेम ग्वारफली, गाजर, भिंडी, टमाटर, लोबिया।
5 सूखे मेवों में - मुनक्का, किशमिश, बादाम, पिस्ता, अखरोट व तरबूज के बीज, कद्दूब के बीज और सूखे मसालों में - अजवाइन, जीरा, हींग, लौंग, धनिया, कालीमिर्च कैल्शयिम के अच्छे स्त्रोत हैं।

6 फलों में - नारियल, आम, जामफल, सीताफल, संतरा, अनन्नास, केला, एवकाडो, कीवी, अंजीर, खजूर,शहतूत आदि का सेवन कैल्शियम के लिहाज से फायदेमंद साबित होता है।

7 इन सभी के अलावा पर्याप्त मात्रा में लेना, नियमित व्यायाम, अंकुरित चीजों का सेवन, योगाभ्यास आदि क्रियाओं को दिनचर्या में शामिल कर कैल्शि‍यम को क्षीण होने से बचाया जा सकता है।



और भी पढ़ें :