Father's Day Gift Ideas : इस 'फादर्स डे' के लिए कुछ खास गिफ्ट आइडियाज

Father's Day Gift
- मेहुल जोबनपुत्र

इस 'फादर्स डे' पर हम सभी ने अपने पापा के लिए कुछ-न-कुछ प्लान्स जरूर बनाए होंगे? हालांकि इन दिनों हम सभी बाहर जाने से बचते हैं। लेकिन घर पर रहते हुए भी हम बहुत-सी चीजें कर सकते हैं, जैसे मूवी फेस्ट (पापा की पसंदीदा फिल्मों) का आयोजन करना, उनकी पसंद के खाने का ऑर्डर देना, उनकी मदद करना आदि ऐसी कई चीजें हैं, जो आप कर सकते हैं। इस फादर्स डे के लिए कुछ ऐसे खास गिफ्ट आइडियाज हैं, जो आपके पापा को खुशी भी देंगे, साथ ही उनकी सेहत का भी ख्याल रखेंगे।
मेंटल हेल्थ के लिए माइंड हेल्थ कोर्स- हम सब यह जानते हैं कि कोविड-19 महामारी के कारण दुनिया आज कठिन दौर से गुजर रही है। इस समय मानसिक स्वास्थ्य हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। यदि हम मानसिक रूप से संतुलित हैं तो हम अपने काम, व्यक्तिगत जिम्मेदारियों, शारीरिक स्वास्थ्य और अपने जीवन के कई अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर अच्छे से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

इस प्रकार अपने पापा को आप माइंड हेल्थ कोर्स का गिफ्ट दे सकते हैं जिससे उनके मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने में मदद मिलेगी। इसके लिए आप उडेमी, कौसरा और कल्ट फिट से ऑनलाइन माइंड हेल्थ कोर्स बुक कर सकते हैं या विशेषज्ञों के पास ऑफलाइन सेशन के लिए उन्हें ले जा सकते हैं। आप स्ट्रेस मैनेजमेंट, कोविड केयर, अच्छी नींद, कॉन्फिडेंस जेनरेशन, प्रोफेशनल वेलबीइंग, ओवरथिंकिंग केयर, माइंडफुलनेस और बहुत सारी चीजों का उनके लिए कोर्स बुक कर सकते हैं।
उनके पसंदीदा ब्रांड की फिटनेस स्मार्ट वॉच गिफ्ट में दें- एक फिटनेस स्मार्ट वॉच हार्ट बीट, कैलोरी, स्टेप काउंट, नींद की क्वालिटी और कई अन्य शारीरिक फिटनेस गोल को ट्रैक करने में मदद करेगी जिससे डाइट पर भी ज्यादा ध्यान दिया जा सकता है। एक स्मार्ट वॉच में कॉलिंग, चैटिंग, सोशल मीडिया नोटिफिकेशन, आकर्षक और इंटरैक्टिव यूआई/यूएक्स जैसा बहुत कुछ है, तो आप अपने पापा को कोई फिटनेस स्मार्ट वॉच उपहार में दे सकते हैं। अगर उनका कोई पसंदीदा ब्रांड नहीं है तो आप एप्पल, सैमसंग, फिटबिट, फॉसिल और अमेजफिट को चुन सकते हैं।

घर पर उनका पसंदीदा खाना बनाएं- इस फादर्स डे पर आप अपने पिता के लिए घर पर स्वादिष्ट खाना बनाकर उनका दिन बना सकते हैं। पूरे दिनभर के खाने की योजना बनाएं ताकि आप उन्हें सरप्राइज कर सकें। नाश्ता, दोपहर का खाना, शाम का नाश्ता, रात का खाना, टेस्टी सरप्राइज (डेजर्ट, पैन, फ्रुटी शॉट, सोडा आदि) का प्लान बनाएं, साथ ही याद रखें कि प्रेजेंटेशन उन्हें खास महसूस कराएगा। साथ ही आप किसी भी फादर्स डे थीम को चुन सकते हैं।

स्पा और मसाज सेशन बुक करें- आप अपने पापा के लिए होम स्पा और मसाज सेशन की व्यवस्था करें। इसके लिए अर्बन कंपनी और हाउस जॉय जैसे ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइडर्स पर से स्पा मसाज बुक कर सकते हैं। इसमें फेस मसाज, डी-टैन, क्लीनअप, फेशियल और कई अन्य सैलून-एट-होम सेवाएं ले सकते हैं। मसाज थैरेपी में प्रेशर पॉइंट मसाज को चुनें, क्योंकि इससे मसल्स का तनाव दूर होता है। साथ ही हेड मसाज, नेक और शोल्डर मसाज, फुल बॉडी मसाज और कई अन्य चीजें भी हैं, जो आप चुन सकते हों।

पुरानी यादों का स्टोरी टेलिंग वीडियो बनाएं- यादों को तरोताजा करने के लिए वीडियो सबसे खास माध्यम है। यह आपके पुराने पलों को यादों को फिर से जीवित कर देता है। तो क्यों न ऐसा वीडियो बनाया जाए, जो आपके साथ ही आपके पापा की यादों पर बना हो। आप अपनी कैप्चर मेमोरी से यादों के बेहतरीन पलों की कहानी सुनाने वाला वीडियो बना सकते हैं। इसमें इमेजेस, स्लो मोशन वीडियो, अपनी आवाज (स्टोरी टेलिंग के लिए), कोट्स (पिता-पुत्र आधारित) और म्यूजिक को इसमें शामिल कर सकते हैं। इसमें जरूरत के हिसाब से परिवार के अन्य सदस्यों को भी शामिल कर सकते हैं, अपने जन्मदिन से लेकर अब तक के सफर तक कहानी सुना सकते हैं। स्कूल, कॉलेज, पारिवारिक समारोहों, जन्मदिनों और अन्य विशेष अवसरों की यादों को शामिल कर सकते हैं।

(लेखक DesiDime डॉट कॉम के को-फाउंडर हैं)



और भी पढ़ें :