अच्छी खबर : Corona संक्रमित मामलों से 5 गुना अधिक हुई कोरोना संक्रमणमुक्त व्यक्तियों की संख्या

Last Updated: शनिवार, 26 सितम्बर 2020 (15:05 IST)
नई दिल्ली। देशभर में पिछले 24 घंटे के दौरान 93,420 कोरोना संक्रमितों के रोगमुक्त होने के साथ एक अच्छी खबर यह भी है कि देश में कोविड-19 के संक्रमण के सक्रिय मामलों की तुलना में कोरोना व्यक्तियों की कुल संख्या 5 गुना अधिक हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि कोरोना संक्रमणमुक्त हुए व्यक्तियों की संख्या अब बढ़कर 48,49,584 हो गई है जबकि देश में संक्रमण के कुल सक्रिय मामले 9,60,969 हैं।
ALSO READ:
Precautions In Corona Virus : इम्यून सिस्टम को करें मजबूत, कोरोना से रहें दूर
टेस्ट, ट्रैक, की रणनीति के उत्साहवर्द्धक परिणाम : मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार की टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट की रणनीति के कारण कोरोना के खिलाफ जंग में उत्साहवर्द्धक परिणाम सामने आ रहे हैं। राज्य तथा केंद्र शासित प्रदशों की सरकारें बड़े पैमाने पर कोरोना कर रही हैं जिससे संक्रमण के पॉजिटिव मामलों का जल्द पता लग जा रहा है। इससे पॉजिटिव मामलों के संपर्क में आए लोगों की ट्रैकिंग और सर्विलांस प्रभावी रूप से हो पाता है जिससे संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद मिलती है।
मानक देखभाल प्रोटोकॉल जारी : केंद्र सरकार ने इसके अलावा होम आइसोलेशन में रहने वाले तथा अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमितों को समुचित गुणवत्तापूर्ण तथा एक समान उपचार मुहैया कराने के लिए मानक देखभाल प्रोटोकॉल भी जारी किया है। समय-समय पर इस प्रोटोकॉल को वस्तुस्थिति के अनुसार अद्यतन भी किया जाता है। केंद्र इसके अलावा राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को प्रौद्योगिकी और आर्थिक मदद के अलावा संसाधन भी मुहैया करा रही है ताकि कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में उनकी मदद की जा सके।
रिकवरी दर 82.14 प्रतिशत : मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना रिकवरी दर फिलहाल 82.14 प्रतिशत हो गई है और देश के 24 राज्य तथा केंद्र शासितप्रदेश ऐसे हैं, जहां पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमणमुक्त हुए व्यक्तियों की संख्या इस दौरान सामने आए संक्रमण के नए मामले से अधिक है। कोरोना संक्रमण से पिछले 24 घंटे के दौरान मुक्त होने वाले व्यक्तियों में से 73 प्रतिशत व्यक्ति देश के 10 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेश के हैं।
विभिन्न राज्यों में स्वस्थ हुए मरीज : इस अवधि में महाराष्ट्र में सर्वाधिक 19,592, आंध्रप्रदेश में 8,695, छत्तीसगढ़ में 8,027, उत्तरप्रदेश में 6,075, कर्नाटक में 5,644, तमिलनाडु में 5,626, ओडिशा में 4,388, दिल्ली में 4,061, केरल में 3,481 और पश्चिम बंगाल में 2,978 कोरोना मरीज स्वस्थ हुए। (भाषा)



और भी पढ़ें :