सीरम इंस्टीट्यूट से रवाना हुई कोविशिल्ड की पहली खेप, 3 दिन बाद शुरू होगा सबसे बड़ा 'टीकाकरण' अभियान

पुनः संशोधित मंगलवार, 12 जनवरी 2021 (07:44 IST)
नई दिल्ली। की पहली की पहली खेप सोमवार सुबह पुणे से रवाना हो गई। 16 जनवरी से देश में कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान बताया है।
ALSO READ:
PM मोदी ने मुख्यमंत्रियों को बताया वैक्सीनेशन का Blue Print, बैठक की खास 10 बातें
आज सुबह 3 ट्रकों में कोरोना वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट से पुणे एयरपोर्ट लाया गया। यहां से कुल 8 उड़ानें कोविशिल्ड वैक्सीन को 13 विभिन्न स्थानों पर ले जाएंगी। पहली फ्लाइट दिल्ली एयरपोर्ट के लिए रवाना होगी। फिर दिल्ली से वैक्सीन को देश के अलग-अलग हिस्सों में भेजा जाएगा।
सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से ऑक्सफोर्ड के कोरोनावायरस (Coronavirus) टीके की 1.1 करोड़ खुराक खरीदने का सोमवार को आर्डर दिया। प्रत्‍येक टीके पर जीएसटी समेत 210 रुपए की लागत आएगी। सार्वजनिक उपक्रम HLL लाइफ केयर लिमिटेड ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से अतिरिक्त निदेशक प्रकाश कुमार सिंह के नाम सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के लिए आपूर्ति का ऑर्डर जारी किया।
सूत्रों ने बताया कि कोविशील्ड टीके की खुराक 60 स्थानों पर खेप के जरिए पहुंचाई जाएगी, जहां से यह आगे वितरण के लिए भेजी जाएगी।

देश में 16 जनवरी से कोविड-19 के टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी। शुरुआत में देश के तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी।



और भी पढ़ें :