Uttar Pradesh Coronavirus Update : उत्तर प्रदेश में कोरोना के बिगड़ते हालात पर प्रियंका का तीखा हमला

priyanka gandhi vadra
Last Updated: रविवार, 19 जुलाई 2020 (20:20 IST)
लखनऊ। देश के सबसे बड़े राज्य में कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते फैलाव से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। राजधानी की स्थिति चिंताजनक होती जा रही है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मुख्यमंत्री पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ तैयारियां नाकाफी हैं और बचकाना बयान दे रहे हैं।
रविवार शाम तक जो आंकड़े सामने आए हैं, उसके अनुसार उत्तर प्रदेश में 38 और लोगों की जान जाने से मरने वालों की संख्या 1,146 पर पहुंच गई है जबकि 2211 नए मामले आने से हड़कंप मच गया है। सबसे ज्यादा 8 लोगों की मौत में हुई है।
इसके अलावा बरेली में 4, रामपुर में 3, लखनऊ, प्रयागराज, सम्भल, गोंडा, बलिया और हमीरपुर में 2-2, महोबा, झांसी, भदोही, महराजगंज, इटावा, गोरखपुर, बहराइच, जौनपुर, वाराणसी, मेरठ और गौतमबुद्धनगर में 1-1, मरीज की मौत कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से हुई है।

राज्य में 2,211 नए मरीजों में सबसे ज्यादा 392 मरीज लखनऊ में मिले हैं। इसके अलावा कानपुर नगर में 168, गौतमबुद्ध नगर में 125, झांसी में 104 और प्रयागराज में 100 नए रोगी सामने आए हैं। राज्य में इस वक्त संक्रमण के 18,256 मामले उपचाराधीन हैं, जबकि 29,845 लोग पूरी तरह ठीक होकर घर जा चुके हैं।
लखनऊ में कोरोना संक्रमण की स्थिति चिंताजनक : हवा में नमी के स्तर में इजाफा होने के बीच राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों में कोरोना के नए मामलों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी योगी सरकार को हर रोज रणनीति में बदलाव करने पर मजबूर कर रही है।
लखनऊ में संक्रमण का प्रभाव तेजी से फैल रहा है, जिसके मद्देनजर जिला प्रशासन ने 9 वरिष्ठ अफसरों को अस्पतालों की जरूरतों को समझने और मरीजों को मिल रही सुविधाओं का जायजा लेने के लिए नोडल अधिकारी के तौर पर नियुक्त किया है। इस बीच पिछले 24 घंटों में लखनऊ में कोरोना के 392 नए मामले सामने आए है, जिसके बाद जिले में एक्टिव केस की संख्या 2100 से अधिक हो गई है, जो प्रदेश में सर्वाधिक है।

लखनऊ के अलावा गाजियाबाद, झांसी, नोएडा, कानपुर, वाराणसी और प्रयागराज में संक्रमण के नए मामलों में तेजी देखी जा रही है। गाजियाबाद में 104 नए मामले मिले, वहीं वाराणसी में 102, नोएडा में 90, कानपुर में 79, प्रयागराज में 79, झांसी में 65, बरेली में 66, बलिया में 53, अमरोहा में 50, बिजनौर में 45, संभल में 45, अयोध्या में 43, गाजीपुर में 42 और अलीगढ़ में 35 नए कोरोना मरीज सामने आए।
Yogi Adityanath

योगी को प्रियंका ने आड़े हाथों लिया : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि राज्य में कोविड-19 के खिलाफ तैयारियां नाकाफी है और मुख्यमंत्री इसे सदी का सबसे कमजोर वायरस जैसे 'बचकाना बयान' देकर जवाबदेही से बच रहे हैं।

प्रियंका ने ट्वीट किया, ‘सीएम साहब और उनके अधिकारियों ने बार-बार पर्याप्त बेड होने और कोरोना वायरस से लड़ाई में सब कुछ सही होने का दावा किया है लेकिन इन खबरों में लखनऊ का हाल देखकर ही समझ जाएंगे कि यूपी सरकार की नाकाफी तैयारियों, लचर व्यवस्था और कमजोरियों पर पर्दा डालने की नीति ने आज बुरा हाल कर दिया है।’
priyanka gandhi vadra" width="737" />
उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘मरीज परेशान हैं, स्वास्थ्य कर्मी परेशान हैं लेकिन सरकार के मुखिया सदी का सबसे 'कमजोर वायरस' जैसे बचकाना बयान देकर जवाबदेही से मुंह फेरे हुए हैं।’

उन्होंने मीडिया में आई कुछ खबरों को भी टैग किया है जिनमें कहा गया है कि लखनऊ में मरीजों को बेड नहीं मिल रहे हैं। उन्होंने एक वीडियो भी टैग किया है जिसमें बरेली के एक अस्पताल के कोरोना वार्ड में छत से बारिश का पानी गिर रहा है।

मुख्यमंत्री ने पिछले महीने एक ऑनलाइन योग कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा था कि किसी को भी कोरोना वायरस से डरना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा था, 'यह सदी का सबसे कमजोर वायरस है, लेकिन इसका प्रसार बहुत तेज है। आपको इसके संक्रमण से खुद को बचाना होगा, विशेष रूप से बच्चों, बुजुर्गों और उन लोगों को, जो पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित हैं।’
corona 5
सरकार ने तय की एल-1 प्लस सुविधा की अधिकतम दरें : उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड के लक्षणरहित संदिग्ध मरीजों के लिये एल-1 प्लस सुविधा के लिए अधिकतम दरें तय कर दी हैं। सरकार ने ज्यादा सुविधाएं चाहने वाले कोविड के लक्षण रहित संदिग्ध मरीजों के लिए लखनऊ और गाजियाबाद में एल-1 प्लस एक 'सेमी पेड फैसिलिटी' की शुरुआत की थी।

इसके तहत उन लोगों को होटलों में सुविधा उपलब्ध करायी गई है। किसी होटल से दर निर्धारित करवाएंगे लेकिन 'डबल ऑक्युपेंसी' की स्थिति में वह 2,000 रुपए प्रतिदिन से ज्यादा नहीं होगा। अगर होटल के एक कमरे में दो लोग रह रहे हैं तो खाने और रहने के लिए 1,000 रुपए प्रति व्यक्ति प्रतिदिन से ज्यादा नहीं लिया जाएगा।

इसके अलावा 10 दिन रहने के लिए चिकित्सा सुविधाओं के लिए 2,000 रुपए प्रति व्यक्ति टोकन मनी ली जाएगी। उन्हें चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए डॉक्टर तथा अन्य चिकित्सा कर्मी मौजूद रहेंगे।
सिद्धार्थनगर में कोरोना के 41 नए मामले : सिद्धार्थनगर जिले में रविवार को आठ महिलाओं समेत कोरोना संक्रमित 41 नए मामलों की पहचान के बाद मरीजों की संख्या 408 हो गई है। संक्रमित मरीजों में महानगरों से लौटे 8 प्रवासी श्रमिक और 10 नगर पंचायत शोहरतगढ़ के कर्मचारी शामिल हैं जिनमें संक्रमण का लक्षण पाए जाने के बाद उन्हें उनके घरों में ही क्वारंटाइन कर नमूना जांच के लिए भेजा गया था। सिद्धार्थनगर में अब तक 10 मरीजों की मौत हुई है।
हमीरपुर में एक कैदी समेत 3 कोरोना पॉजिटिव : हमीरपुर में आज एक कैदी समेत कोरोना के 3 और मामले पॉजिटिव मिलने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 168 हो गई। कुरारा क्षेत्र के उमरी गांव का एक युवक छेड़खानी के आरोप में एक सप्ताह से जेल में बंद था। जेलर रामकरन का दावा है कि यह अलग बैरिक में बंद था, लेकिन जेल में बंदियो में दहशत है, अभी सभी बंदियों का कोरोना परीक्षण नहीं कराया गया है।

कासगंज में सामने आए 21 नए मामले :
कासगंज में कोरोना के 21 नए मामले सामने आए है, जिसके बाद जिले में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 235 हो गई है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. प्रतिमा श्रीवास्तव ने बताया कि अब तक 150 पॉजिटिव केस ठीक होने पर डिस्चार्ज किए गए। वर्तमान में कुल 85 मरीज अस्पतालों में भर्ती है। उन्होंने बताया कि कासगंज, गंजडुंडवारा के अलावा सोरों में भारी संख्या में मरीज मिले है।

जौनपुर में कोरोना से पुजारी की मौत : जौनपुर जिले के नगर कोतवाली क्षेत्र में संकट मोचन मन्दिर के मुख्य पुजारी लालेश्वर प्रसाद मिश्रा (55) और व्यापारी ईश्वरी चंद साहू (70) की कोरोना से मौत हो गई। इसके साथ ही जिले में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 13 हो गई है।




और भी पढ़ें :