कैरियर मेले में मिली रोजगार की दिशा

भोपाल | ND|
विद्यार्थियों को बेहतर कैरियर के विकल्प चुनने के उद्देश्य से रविवार को महारानी लक्ष्मीबाई कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में कैरियर मेले का आयोजन किया गया। मेले में देश की जानी-मानी 9 कंपनियों ने हिस्सा लिया। मेले में करीब 50 शासकीय, अर्द्धशासकीय, निजी एवं राष्ट्रीय-बहुराष्ट्रीय स्तर की कंपनियों ने अपने स्टॉल लगाए, जिनमें विद्यार्थियों ने कैरियर संबंधी जानकारी हासिल की एवं रोजगार संबंधी मार्गदर्शन भी प्राप्त किया। मेले में स्कूल के 586 और कॉलेज के 850 विद्यार्थी शामिल हुए।

रोजगार की तलाश में उम़ड़े विद्यार्थी
महारानी लक्ष्मीबाई कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय परिसर में आयोजित इस मेले में सुबह 10 बजे से ही विद्यार्थी जुटने शुरू हो गए थे। दोपहर तक आलम यह था कि यहां लगाए गए विभिन्न कंपनियों के स्टॉलों में विद्यार्थियों का हुजूम उमड़ा हुआ था। कोई कंपनी में अपने मनपसंद जॉब की जानकारी ले रहा था तो कोई रोजगार से जु़ड़े विकल्पों के संबंध में पूछताछ कर रहा था।
जानकारी ली, भरे फार्म
यहां जॉब संबंधी जानकारी लेने के साथ ही विद्यार्थियों ने नौकरी के लिए आवेदन फार्म भी भरकर जमा किए, जिन्हें चयन के आधार पर शॉर्टलिस्ट कर साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। कॉलेज परिसर में छात्र-छात्राएं फार्म जमा करने में व्यस्त रहे।

स्वरोजगार की जानकारी भी मिलीमेले में जहां विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों को कैरियर मार्गदर्शन के टिप्स सुझाए वहीं, स्वरोजगार से जु़ड़ी जानकारी भी विद्यार्थियों को प्रदान की गई, ताकि विद्यार्थी स्वरोजगार को भी अपनी जीविका का जरिया बना सकें। कैरियर संबंधी स्टॉल के साथ ही यहां विभिन्न हस्तशिल्प वस्तुएं, बुक स्टाल, ज्योतिष परामर्श के स्टॉल भी लगाए गए थे। इसके अलावा मप्र शासन के विभिन्न विभागों ने भी यहां अपने स्टॉल लगाए थे।
साक्षात्कार का मिला मौका
मेले में हिस्सा लेने आए विभिन्न कंपनियों के एचआर प्रतिनिधियों ने विद्यार्थियों का साक्षात्कार भी लिया। पहली बार साक्षात्कार में शामिल होना विद्यार्थियों के लिए बहुत कुछ सीखने जैसा अनुभव रहा। विद्यार्थी राधेश्याम नायर ने बताया कि मैंने पहली बार फॉर्म जमा किया था और मुझे साक्षात्कार में शामिल किया गया, यह मेरे लिए बहुत अच्छा अनुभव रहा।
यह कंपनियां हुईं शामिल
कैरियर मेले में जिन कंपनियों ने अपने स्टॉल लगाए उनमें आईबीएम, ऐजीज, प्यूसेट, ओरिएन एजूटेक, ल्यूपिन फार्मा, भीलवा़ड़ा स्क्राइन, अनंत स्पिनिंग एवं ॉलेज पार्क, फ्रेंकफिन सहित अन्य कंपनियां शामिल थीं।



और भी पढ़ें :