दिलीप कुमार की वजह से इस क्रिकेटर को मिली थी भारतीय टीम में एंट्री

पुनः संशोधित बुधवार, 7 जुलाई 2021 (11:46 IST)
बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग का 98 साल की उम्र में निधन हो गया है। दिलीप कुमार बीते कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे और अस्पताल में भर्ती थे। उनके निधन से देश में शोक की लहर है। एक्टिंग के अलावा दिलीप कुमार को क्रिकेट का जुनून था। वह अक्सर मैदान पर क्रिकेट मैच देखने जाते थे।
वही दिलीप कुमार ने एक एक का करियर भी बना दिया था। उन्होंने 1983 क्रिकेट विश्व कप टीम का हिस्सा रहे यशपाल शर्मा का करियर बनाने में मदद की थी। इस बात का खुलासा यशपाल ने एक इंटरव्यू के दौरान किया था। यशपाल ने कहा था, दिलीप कुमार ने ही उन्हें रणजी ट्रॉफी से और भारतीय टीम तक पहुंचाया।
यशपाल शर्मा ने कहा था, आप लोग दिलीप कुमार साहब को जानते हैं, मैं उन्‍हें युसूफ भाई कहता हूं। अगर क्रिकेट में मेरी जिंदगी बनाई है तो युसूफ भाई ने बनाई है। उन्होंने बताया,दिलीप कुमार उनका एक रणजी मैच देखने आए हुए थे। उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी लेकिन उन्होंने उस मैच में शानदार पारी खेली।

मैच के बाद में यशपाल को दिलीप कुमार से मिलने के लिए बुलाया गया। दिलीप कुमार ने उनसे कहा कि तुम बहुत अच्छा खेलते हो। मैं किसी से बात करूंगा। काफी वक्त बाद यशपाल को पता चला कि दिलीप कुमार ने उनका नाम बीसीसीआई को सुझाया था।
बता दें कि 1983 विश्‍व कप टीम के यशपाल शर्मा अहम सदस्‍य थे। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले मैच में 120 गेंद पर 89 रन की पारी खेली थी। यशपाल शर्मा ने टूर्नामेंट में 34.28 के औसत से 240 रन बनाए।




और भी पढ़ें :