अक्षय की सूर्यवंशी और रणवीर की 83 भी OTT प्लेटफॉर्म पर!

Last Updated: शनिवार, 22 अगस्त 2020 (19:04 IST)
की फिल्म सूर्यवंशी और की फिल्म की रिलीज डेट क्रमश: दिवाली और क्रिसमस इस उम्मीद के साथ घोषित की जा चुकी है कि तब तक कोविड-19 के कारण बंद सिनेमाघर खुल जाएंगे और स्थिति सामान्य हो जाएगी, लेकिन यदि फिर भी स्थितियां सामान्य नहीं होगी तो इन बड़ी फिल्मों को ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए बेचा जा सकता है।

रोहित शेट्टी निर्देशित सूर्यवंशी मार्च 2020 और निर्देशित 83 अप्रैल 2020 में रिलीज होनी थी, लेकिन कोरोनावायरस के कारण सिनेमाघर बंद हो गए और दोनों ही फिल्मों की रिलीज आगे बढ़ गई। इन दोनों फिल्मों के भारत के थिएट्रिकल राइट्स रिलायंस एंटरटेनमेंट ग्रुप के पास हैं।

इस ग्रुप के सीईओ शिबाशीष सरकार ने ट्वीट कर बताया कि वे इन दोनों फिल्मों को सौ प्रतिशत थिएटर में ही रिलीज करना चाहते हैं, लेकिन अब रिलीज डेट और आगे बढ़ाने का उनका इरादा नहीं है। यदि वर्तमान परिस्थितियां सामान्य नहीं होती हैं, महामारी के कारण सिनेमाघर नहीं खुल पाते हैं तो हमें दूसरे विकल्पों पर भी विचार करना होगा।

गौरतलब है कि अब तक शिबाशीष कहते आए हैं कि वे सूर्यवंशी और 83 को सिनेमाघरों में ही रिलीज करेंगे, लेकिन उनके इस ट्वीट से आसार बढ़ रहे हैं कि ये फिल्में भी ओटीटी पर अन्य फिल्मों की तरह देखने को मिल सकती हैं।

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों में की कई फिल्में, गुलाबो सिताबो, गुंजन सक्सेना द कारगिल गर्ल, दिल बेचारा, खुदा हाफिज ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दिखाई जा चुकी हैं और आगामी महीनों में कई फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आने वाली हैं।

83 और सूर्यवंशी बड़े बजट की फिल्में हैं। 83 लगभग 200 करोड़ और सूर्यवंशी लगभग 150 करोड़ रुपये में तैयार हुई हैं। इन दोनों फिल्मों के सिनेमाघरों में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद भी है इसलिए इन्हें सिनेमाघर में रिलीज करने पर जोर दिया जा रहा था।

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर फायदा होता है, लेकिन इन बड़ी फिल्मों को उतना फायदा नहीं होगा जितना कि सिनेमाघर में व्यवसाय से होता। यही वजह है कि इन फिल्मों की ओटीटी प्लेटफॉर्म रिलीज टाली जा रही थी।

यदि ये दोनों फिल्में भी सिनेमाघर में रिलीज नहीं हो पाती हैं तो बॉलीवुड को करारा झटका लगेगा। सिनेमाघर खुलेंगे तो कोई भी बड़ी फिल्में प्रदर्शन के लिए नहीं मिलेगी क्योंकि ज्यादातर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर बेची जा चुकी हैं और फिलहाल बड़े सितारे फिल्मों की शूटिंग नहीं कर रहे हैं।



और भी पढ़ें :