Winter Tips : सर्दियों से बचाव के लिए घर पर ही तैयार करें मॉइश्चराइजर

winter care
सर्दियों का मौसम एक तरफ हर किसी को भाता है, तो वहीं दूसरी तरफ इस समय त्वचा का रूखापन भी हमें बहुत परेशान करता है। वहीं बार-बार मॉइश्चराइजर लगाने के बाद भी त्वचा में वो सॉफ्टनेस नहीं आ पाती, जो हम चाहते हैं।
लेकिन आज हम आपको अपने लेख में एक ऐसे मॉइश्चराइजर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं और इसका फायदा भी आपको खुद-ब-खुद इसके इस्तेमाल से पता चल जाएगा।

आइए, जानते हैं कि कैसे तैयार करें सर्दियों के लिए घर में मॉइश्चराइजर? इसके लिए आपको ऑलिव ऑइल, ग्लीसरीन, पेट्रोलियम जैली व एलोवेरा जैल की आवश्यकता पड़ेगी। आइए, अब जानते हैं कि आप इस मॉइश्चराइजर को कैसे तैयार कर सकते हैं?
इसके लिए सबसे पहले आपको ऑलिव ऑइल लेना है। अब इसके बाद आपको इसमें आधा चम्मच ग्लीसरीन लेना है। ध्यान रखें कि ग्लीसरीन आप ज्यादा न लें। अब इसमें 1 चम्मच पेट्रोलियम जैली मिलाकर इसे अच्छी तरह से मिला लें। अब आप इसमें एलोवेरा का जैल मिला सकते हैं।

तो लीजिए तैयार हो गया है आपका सर्दियों के लिए मॉइश्चराइजर। अब इसे लगाने से पहले ध्यान रखें कि आप अच्छी तरह अपने हाथ-पैरों को साफ कर लें और रात में सोने से पहले इसका इस्तेमाल करें। यदि आप इसका इस्तेमाल दिन में करते हैं तो धूल-मिट्टी आपकी स्कीन में चिपक सकती है इसलिए इसे दिन में इस्तेमाल करने से बचें। इसके रेगुलर इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा में सॉफ्टनेस के साथ-साथ ग्लो भी देखेंगे।


और भी पढ़ें :