मुल्तानी मिट्टी का facepack हर किसी के लिए नहीं है, जानिए 5 नुकसान

Multani Mitti
जब भी स्कीन केयर की
बात आती है, तो मुल्तानी मिट्टी के के बारे में जरूर सलाह दी जाती है। मुल्तानी मिट्टी वैसे तो ब्यूटी के लिए बहुत फायदेमंद होती है, साथ ही आपकी त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बना रखने में यह उपयोगी है। लेकिन इसके कई नुकसान भी होते हैं। दरअसल, मुल्तानी मिट्टी एक प्रकार की प्राकृतिक मिट्टी है। इसमें औषधीय गुणों की भरमार भी है लेकिन यह आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकती है।
आइए जानते हैं मुल्तानी मिट्टी से आपकी त्वचा को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं?
1. संवेदनशील त्वचा वालों के लिए मुल्तानी मिट्टी फायदे से ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकती है। यह उनकी त्वचा पर हल्के दाने ला सकती है, साथ ही त्वचा बेजान भी हो सकती है।

2. जिनकी त्वचा ड्राई है, उन्हें भूलकर भी इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह ड्राई स्कीन वालों की त्वचा को अत्यधिक रूखा बना सकती है, साथ ही आंखों के आस-पास की जगह को भी ज्यादा ड्राईनेस से नुकसान हो सकता है।
3. मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती है इसलिए अगर आपको सर्दी-खांसी की समस्या है तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भूलकर भी न करें। इससे आपको ज्यादा परेशानी हो सकती है।

4. यदि आप नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करती हैं, तो इसे बंद कर दीजिए, क्योंकि इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपके चेहरे पर झुर्रियां आ सकती हैं।

5. मुल्तानी मिट्टी की खास बात यह है कि यह ऑयली स्किन के लिए बहुत अच्छी होती है।
मुल्तानी मिट्टी के ज्यादा इस्तेमाल से चेहरे पर रेशेज भी आ सकते हैं। अत:कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपनी त्वचा को किसी भी तरह के नुकसान से बचा सकते हैं।




और भी पढ़ें :